News In Brief World News
News In Brief World News

Nokia के सीईओ ने 6G नेटवर्क के आने का किया ऐलान 

Share Us

617
Nokia के सीईओ ने 6G नेटवर्क के आने का किया ऐलान 
05 Jun 2022
7 min read

News Synopsis

ग्लोबल स्मार्टफोन ब्रांड Global Smartphone Brand नोकिया के सीईओ Nokia CEO Pekka Lundmark ने दावा किया है कि 6G मोबाइल नेटवर्क 6G Mobile Network 2030 तक कामर्शियली उपलब्ध हो जाएगा। उनका यह बयान ऐसे समय में आया है, जब 5G नेटवर्क अभी दुनियाभर में उपलब्ध नहीं है। सीईओ ने दावोस Davos में वर्ल्ड इकोनॉमिक फोरम World Economic Forum में बोलते हुए यह बड़ी बात कही है। लुंडमार्क ने आगे कहा 2030 तब निश्चित रूप से स्मार्टफोन जैसा कि हम आज जानते हैं, सबसे आम इंटरफ़ेस नहीं होगा। सीईओ ने कहा है कि वो Neural ink की तरह सभी कंपनियां ऐसी चिप को डेवलप Development of chip करने पर काम कर रही है जिसे बॉडी में लगाया जा सकेगा। 

 आपको बता दें कि दुनिया में अभी 6G नेटवर्क अपने शुरुआती दौर में है। अभी भी ऐसे कुछ देश हैं, जहां 5जी नेटवर्क भी ठीक से काम नहीं कर रहा है। सीईओ ने भी 6G मोबाइल नेटवर्क पर अपने statement में कोई ठोस दावा नहीं किया है लेकिन यह उम्मीद लगाई जा रही है कि 6G नेटवर्क के साथ मेटावर्स का कांसेप्ट Concept of Metaverse काफी लोकप्रिय हो सकता है। भारत की कई कंपनियां 6G नेटवर्क के विस्तार का इंतजार कर रही हैं। जहाँ अभी 5G नेटवर्क की ही शुरुआत हुई है। 

गौरतलब है कि भारत के प्रधानमंत्री Prime Minister of India नरेंद्र मोदी Narendra Modi ने हाल ही में ये कहा था कि टास्कफोर्स पहले से ही 6Gनेटवर्क पर काम कर रही है, जिससे  6G नेटवर्क से commercial,तकनीकी कामों को करने में तेजी आएगी। इस बारे में भारतीय आईटी मिनिस्टर Indian IT Minister अश्वनी वैष्णव Ashwani Vaishnav ने कहा कि हम 6G नेटवर्क के लिए काम कर रहे है और इसे 2023 के अंत या 2024 में पूरा कर लिया जाएगा।