News In Brief Travel & Tourism
News In Brief Travel & Tourism

नोएडा एयरपोर्ट ने ग्राउंड हैंडलिंग के लिए Bird Group को चुना

Share Us

105
नोएडा एयरपोर्ट ने ग्राउंड हैंडलिंग के लिए Bird Group को चुना
15 Apr 2024
7 min read

News Synopsis

नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट Noida International Airport ने एयरपोर्ट पर ग्राउंडहैंडलिंग संसाधन और सेवाएं प्रदान करने के लिए बर्ड ग्रुप Bird Group के साथ समझौता किया। यह साझेदारी एयरपोर्ट पर कुशल और निर्बाध ग्राउंड-हैंडलिंग गतिविधियों को सुनिश्चित करेगी, जिससे समग्र यात्री अनुभव में वृद्धि होगी। बर्ड ग्रुप एक भारतीय कंपनी है, जो अपनी विश्व स्तरीय ग्राउंड-हैंडलिंग क्षमताओं के लिए जानी जाती है, इसके पास 50 वर्षों से अधिक का अनुभव और भारत में 21 एयरपोर्ट तक फैली विमानन सेवाओं का दायरा है।

इस समझौते के तहत बर्ड ग्रुप ग्राउंड हैंडलिंग परियोजना के लिए व्यापक जिम्मेदारियां संभालेगा। इसमें यात्रियों के अनुभव को बढ़ाने के उद्देश्य से सेवाओं का एक व्यापक समूह शामिल है। इसमें प्रत्येक यात्री के लिए गर्मजोशी से स्वागत सुनिश्चित करने से लेकर सुचारू रैंप संचालन और सामान पर सावधानीपूर्वक ध्यान देने तक सब कुछ शामिल है। फोकस एक ऐसा वातावरण बनाने पर है, जो दक्षता और यात्री संतुष्टि को प्राथमिकता देता है।

शुद्ध शून्य कार्बन उत्सर्जन के प्रति एयरपोर्ट की आकांक्षा के अनुरूप बर्ड ग्रुप यह सुनिश्चित करेगा कि सभी ग्राउंड सर्विस उपकरण बिजली से संचालित होंगे। इससे एयरपोर्ट  पर कार्बन पदचिह्न को कम करने में मदद मिलेगी और अधिक टिकाऊ संचालन का मार्ग प्रशस्त होगा।

नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट के चीफ एग्जीक्यूटिव ऑफिसर क्रिस्टोफ श्नेलमैन Christoph Schnellmann Chief Executive Officer Noida International Airport ने कहा "हम ग्राउंड हैंडलिंग सेवाओं में अग्रणी बर्ड ग्रुप के साथ साझेदारी करके खुश हैं। बर्ड ग्रुप की सिद्ध विशेषज्ञता और नवाचार के प्रति प्रतिबद्धता अमूल्य होगी क्योंकि हम एक विश्व स्तरीय एयरपोर्ट बनाने का प्रयास करते हैं। ग्राउंड हैंडलिंग एयरपोर्ट पर अभिन्न कार्यों में से एक है, जो सुचारू कामकाज सुनिश्चित करता है, और इस सहयोग के साथ हम अपने ग्राहकों के लिए हर टचपॉइंट पर असाधारण अनुभव देख रहे हैं।

बर्ड ग्रुप के एग्जीक्यूटिव डायरेक्टर गौरव भाटिया Gaurav Bhatia Executive Director Bird Group ने कहा “हमें इस ऐतिहासिक क्षण का हिस्सा बनने पर गर्व है। राजधानी के दूसरे एयरपोर्ट पर पहला ग्राउंड हैंडलिंग प्रदाता बनना हमारी यात्रा में एक बहुत ही महत्वपूर्ण कदम है। हम नई प्रक्रियाओं और प्रौद्योगिकियों को पेश करके सेवा वितरण और स्थिरता के लिए नए मानक स्थापित करने के लिए प्रतिबद्ध हैं।''

नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट भारत से प्रेरित एक आधुनिक, उपयोगकर्ता-अनुकूल डिजाइन विकसित करने के लिए स्विस प्रौद्योगिकी और दक्षता के साथ भारतीय गर्मजोशी और आतिथ्य को संयोजित करेगा। एक रनवे और एक टर्मिनल वाले एयरपोर्ट के पहले चरण में सालाना 12 मिलियन यात्रियों के यातायात को संभालने की क्षमता होगी। सभी चार विकास चरणों के पूरा होने पर एयरपोर्ट प्रति वर्ष 70 मिलियन यात्रियों को सेवा प्रदान करने में सक्षम होगा।

Noida International Airport के बारे में :

नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट बड़े दिल्ली क्षेत्र और पश्चिमी उत्तर प्रदेश को भारत और दुनिया के अन्य शहरों से जोड़ेगा। यह विश्व स्तरीय हवाई अड्डा अपने यात्रियों को समृद्ध अनुभव और व्यापक वाणिज्यिक आकर्षण और सेवाएं प्रदान करने के लिए स्विस दक्षता और भारतीय आतिथ्य का संयोजन करेगा। एनआईए भारत में अपनी श्रेणी में शुद्ध शून्य उत्सर्जन हासिल करने वाला पहला हवाईअड्डा होगा, जो टिकाऊ हवाईअड्डा संचालन के लिए एक नया मानक स्थापित करेगा।

यमुना इंटरनेशनल एयरपोर्ट प्राइवेट लिमिटेड की स्थापना ग्रीनफील्ड प्रोजेक्ट नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट के विकास, निर्माण और संचालन के लिए की गई थी। कंपनी ज्यूरिख एयरपोर्ट इंटरनेशनल एजी की 100% सहायक कंपनी, उत्तर प्रदेश सरकार और भारत सरकार के साथ घनिष्ठ साझेदारी में सार्वजनिक-निजी भागीदारी परियोजना के कार्यान्वयन के लिए जिम्मेदार है। नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट के लिए रियायती अवधि 01 अक्टूबर 2021 को शुरू हुई और 40 वर्षों तक चलेगी। 2024 के अंत में इसके उद्घाटन पर एयरपोर्ट में एक रनवे और एक टर्मिनल होगा और 12 मिलियन यात्रियों की क्षमता होगी, अतिरिक्त निर्माण चरणों में और विकास की संभावना के साथ।

Bird Group के बारे में:

भारत में 1971 में स्थापित बर्ड ग्रुप उद्योग में विभिन्न संस्थाओं का सबसे बड़ा और सबसे विविध समूह है। भारतीय उपमहाद्वीप, यूरोप और मध्य पूर्व में अपनी उपस्थिति के साथ बर्ड ग्रुप के मुख्य व्यवसाय में सूचना प्रौद्योगिकी, यात्रा और विमानन सेवाएँ, हॉस्पिटैलिटी, लक्जरी रिटेल और शिक्षा शामिल हैं।