देश में गेहूं का संकट नहीं- वाणिज्य सचिव

Share Us

347
देश में गेहूं का संकट नहीं- वाणिज्य सचिव
16 May 2022
7 min read

News Synopsis

बढ़ती महंगाई Inflation के बीच भारत सरकार Government of India ने गेहूं के निर्यात पर रोक Ban on export of wheat लगा दी है। खाद्य सचिव Food Secretary सुधांशु पांडे Sudhanshu Pandey ने इसको लेकर कहा है कि गेहूं के निर्यात पर रोक लगाने की बड़ी वजह अनियंत्रित व्यापार Uncontrolled trade से गेहूं के भाव में हो रही बढ़ोतरी है। वाणिज्य सचिव Commerce Secretary बीवीआर सुब्रमण्यम BVR Subrahmanyam ने शनिवार को कहा कि देश में कोई गेहूं आपूर्ति का संकट नहीं है।

उन्होंने साफ किया कि गेहूं निर्यात पर रोक का फैसला घरेलू बाजार Domestic Market में इसकी बढ़ती कीमतों को नियंत्रित करने और देश के पड़ोसी तथा गरीब-कमजोर देशों Poor-Weak Countries की खाद्य जरूरतों को पूरा करने में मदद करेगा। उन्होंने यह भी कहा कि कीमतों में सुधार आने पर सरकार अपने फैसले की समीक्षा कर सकती है। आगे उन्होंने कहा कि गेहूं के निर्यात पर रोक का फैसला सही समय पर लिया गया है। उन्होंने कहा कि गेहूं के उत्पादन Production of Wheat में कोई बड़ी गिरावट नहीं आई है। देश में इसका कोई संकट नहीं है।

सरकारी स्टॉक और निजी स्टॉकों Government Stocks and Private Stocks में पर्याप्त खाद्यान मौजूद है। उन्होंने कहा कि रोक के कदम का मुख्य मकसद महंगाई को रोकना है। हम गेहूं के ट्रेड को एक निश्चित दिशा में बढ़ा रहे हैं। हम नहीं चाहते हैं कि गेहूं का अनियंत्रित तरीके से उन जगहों पर जहां इसकी जमाखोरी हो या फिर जहां इसका हमारी उम्मीद के अनुसार इस्तेमाल न किया जाए।