स्पाइसजेट के विमानों की जांच में नहीं मिला सुरक्षा उल्लंघन, सरकार ने दी जानकारी

Share Us

371
स्पाइसजेट के विमानों की जांच में नहीं मिला सुरक्षा उल्लंघन, सरकार ने दी जानकारी
26 Jul 2022
min read

News Synopsis

देस की बड़ी हवाई सेवा प्रदान करने वाली कंपनी स्पाइसजेट SpiceJet के विमानों में तकनीकी खराबी Technical Fault की शिकायतों के मामले में सरकार ने सोमवार को राज्यसभा Rajya Sabha में जानकारी दी है। नागर विमानन राज्य मंत्री Minister of State for Civil Aviation वीके सिंह VK Singh ने सोमवार को इसको लेकर कहा कि विमानन नियामक डीजीसीए Aviation Regulator DGCA ने 9 जुलाई से 13 जुलाई के बीच स्पाइसजेट के 48 विमानों 48 planes की 53 मौकों पर जांच की, लेकिन इसमें कोई बड़ा सुरक्षा उल्लंघन Major security breach नहीं मिला।

ध्यान देने वाली बात ये है कि हाल ही में डीजीसीए ने स्पाइस जेट को कारण बताओ नोटिस Show cause notice भी जारी किया था। नागर विमानन राज्यमंत्री वीके सिंह ने अपने लिखित बयान में जानकारी देते हुए कहा कि "हालांकि सुरक्षा कारणों का हवाला देते हुए नागरिक उड्डयन महानिदेशालय Directorate General of Civil Aviation (डीजीसीए) ने स्पाइसजेट को आदेश दिया है कि वह पहचाने गए 10 विमानों का उपयोग नियामक से पुष्टि Confirmation from Regulator करने के बाद ही करे।

वहीं गौर करने वाली बात ये है कि विमानन नियामक डीजीसीए ने पिछले 18 दिनों में तकनीकी खामी को लेकर छह जुलाई को स्पाइसजेट को कारण बताओ नोटिस जारी किया था। इसमें कहा गया था कि 'आंतरिक सुरक्षा निरीक्षण खराब होने और रखरखाव को लेकर पर्याप्त कदम नहीं उठाये जाने से सुरक्षा में कमी आयी है। नागर विमानन राज्यमंत्री वीके सिंह ने कहा कि नोटिस जारी करने के तीन दिन बाद ही नियामक ने स्पाइसजेट के विमानों की जांच शुरू कर दी थी।

ये जांच 13 जुलाई को पूरी की गई थी। इस दौरान 48 विमानों की कुल 53 मौकों पर जांच की गई, जिसमें कोई बड़ी महत्वपूर्ण खोज या सुरक्षा उल्लंघन Critical Finding or Security Violation नहीं पाया गया है।