श्रीलंका को नई आर्थिक मदद देने का कोई प्लान नहीं- विश्व बैंक

Share Us

299
श्रीलंका को नई आर्थिक मदद देने का कोई प्लान नहीं- विश्व बैंक
30 Jul 2022
min read

News Synopsis

भारत India के पड़ोसी मुल्क श्रीलंका Sri Lanka की आर्थिक हालत economic condition अब किसी से छिपी नहीं है। इससे जुड़ी एक अहम खबर सामने आ रही है। खबर के मुताबिक विश्व बैंक world bank ने आर्थिक संकट से जूझ रहे श्रीलंका के बारे में कहा है कि उसके पास श्रीलंका को वित्त पोषण देने की कोई योजना फिलहाल नहीं है। विश्व बैंक ने कहा है कि ऐसा तब तक संभव नहीं है जब तक बदहाली के दौरान से गुजर रहे द्वीप देश में पर्याप्त व्यापक आर्थिक नीति का ढांचा Economic policy framework तैयार नहीं हो जाए।

अंतर्राष्ट्रीय वित्तीय संस्थान international financial institutions विश्व बैंक ने अपने एक बयान में कहा है कि श्रीलंका को गहरे संरचनात्मक सुधारों की जरूरत है। विश्व बैंक ने कहा है कि श्रीलंका में जारी सुधारों को आर्थिक स्थिरीकरण Economic stabilization पर केंद्रित किया जाना चाहिए। श्रीलंका में माैजूदा हालात किन कारणों से आए हैं? उनकी पहचान कर देश के बेहतर भविष्य के लिए उन्हें भी दूर किए जाने की जरूरत है।

देश को आर्थिक संकट से उबारने के लिए श्रीलंका में लचीले और समावेशी तरीके flexible and inclusive methods से विकास करने की नीति अपनाई जानी चाहिए। श्रीलंका Sri Lanka में जारी वर्तमान आर्थिक संकट पर विश्व बैंक ने कहा कि वह श्रीलंका की गंभीर आर्थिक स्थिति critical economic situation और श्रीलंका के लोगों पर पड़ रहे प्रभाव को देखकर बहुत चिंतित है।

विश्व बैंक World Bank की ओर से कहा गया है कि श्रीलंका में जरूरी चीजों जैसे दवाओं medicines, रसोई गैस cooking gas, उर्वरक fertilizers, स्कूली बच्चों के भोजन और गरीब परिवारों को आर्थिक मदद food for school children and poor financial aid to families सुनिश्चित करने के लिए अपने पोर्टफोलियो में श्रीलंका के लिए पहले से जारी ऋण सुविधाओं में जरूरत के अनुसार परिवर्तन कर रहा है।