News In Brief Government Policies
News In Brief Government Policies

बूस्टर डोज के लिए अब नहीं करना होगा 9 महीने का इंतजार, सरकार ने किया ऐलान

Share Us

338
बूस्टर डोज के लिए अब नहीं करना होगा 9 महीने का इंतजार, सरकार ने किया ऐलान
07 Jul 2022
7 min read

News Synopsis

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय Union Health Ministry ने एनटीएजीआई NTAGI की सिफारिश पर सभी लाभार्थियों के लिए कोविड-19 टीके Covid-19 Vaccines की दूसरी एवं एहतियाती खुराक Booster Dose के बीच अंतराल 9 महीने से घटाकर 6 महीने कर दिया है। इस नई टीका व्यवस्था के लिए कोविन प्रणाली Covin System में जरूरी बदलाव किए गए हैं। राज्यों एवं केंद्र शासित प्रदेशों को बुधवार को लिखे पत्र में केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण Union Health Secretary Rajesh Bhushan ने कहा कि राष्ट्रीय टीकाकरण तकनीकी सलाहकार समूह की स्थायी तकनीकी उपसमिति की सिफारिश पर यह बदलाव किया गया है।

इस बारे में भूषण ने कहा कि इस सिफारिश पर एनटीएजीआई भी मुहर लगा चुका है। उन्होंने कहा कि अब यह निर्णय लिया गया है कि 18-59 वर्ष के सभी लाभार्थियों के लिए एहतियाती खुराक निजी टीकाकरण केंद्र में दूसरी खुराक की तारीख से छह महीने या 26 सप्ताह पूरा होने के बाद लगाई जा सकेगी।

उन्होंने कहा कि इस संबंध में सभी संबंधित अधिकारियों को निर्देश जारी किए जाएं और इसका व्यापक रूप से प्रचार किया जाए। उन्होंने सभी राज्यों एवं केंद्रशासित प्रदेशों के मुख्य सचिवों एवं प्रशासकों को लिखी इस चिट्ठी में कहा कि हर घर दस्तक Har Ghar Dastak दूसरा अभियान के दौरान कोविड टीकाकरण केंद्रों Covid Vaccination Centers एवं घरों में सभी पात्र लाभार्थियों को एहतियाती खुराक का लाभ पहुंचाने में मैं आपके सहयोग एवं नेतृत्व को लेकर आशावान हूं।