News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

एनएलसी इंडिया ने 300 मेगावाट सौर ऊर्जा आपूर्ति के लिए राजस्थान ऊर्जा विकास निगम के साथ समझौता किया

Share Us

485
एनएलसी इंडिया ने 300 मेगावाट सौर ऊर्जा आपूर्ति के लिए राजस्थान ऊर्जा विकास निगम के साथ समझौता किया
18 Aug 2023
min read

News Synopsis

राज्य के स्वामित्व वाली एनएलसी इंडिया NLC India ने कहा कि उसने सीपीएसयू योजना के तहत 300 मेगावाट सौर ऊर्जा की आपूर्ति के लिए राजस्थान ऊर्जा विकास निगम Rajasthan Energy Development Corporation के साथ एक समझौता किया है।

कंपनी ने प्रतिस्पर्धी बोली के माध्यम से भारतीय नवीकरणीय ऊर्जा विकास एजेंसी Indian Renewable Energy Development Agency द्वारा शुरू की गई सीपीएसयू योजना चरण- II ट्रेंच-III में 510 मेगावाट सौर परियोजना क्षमता Solar Project Capacity हासिल की है।

कोयला मंत्रालय के अनुसार एनएलसी की 300 मेगावाट की सौर परियोजना क्षमता राजस्थान के बीकानेर जिले के बरसिंगसर में निष्पादनाधीन है। परियोजना के लिए इंजीनियरिंग, खरीद और निर्माण अनुबंध प्रतिस्पर्धी बोली के माध्यम से टाटा पावर सोलर सिस्टम्स Tata Power Solar Systems को प्रदान किया गया है।

अगले 25 वर्षों के लिए राज्य को सौर ऊर्जा की आपूर्ति के लिए 17 अगस्त को जयपुर में एनएलसी इंडिया और आरयूवीएनएल NLC India and RUVNL के बीच 300 मेगावाट की सौर परियोजना के लिए बिजली उपयोग समझौते पर हस्ताक्षर किए गए।

तमिलनाडु स्थित एनएलसीआईएल के पास 1,421 मेगावाट नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता है। कंपनी की कॉर्पोरेट योजना के अनुसार वह 2030 तक 6,031 मेगावाट क्षमता स्थापित करने पर विचार कर रही है।

परियोजना से सालाना 750 मिलियन यूनिट बिजली पैदा की जाएगी और उत्पादित कुल हरित बिजली राजस्थान को आपूर्ति की जाएगी।

यह परियोजना राजस्थान को अपने नवीकरणीय खरीद दायित्व लक्ष्यों को पूरा करने में मदद करेगी। परियोजना से उत्पन्न बिजली से हर साल 0.726 मिलियन टन कार्बन डाइऑक्साइड उत्सर्जन को कम करने में मदद मिलेगी।

एनएलसीआईएल तमिलनाडु के बाहर इस क्षमता का विस्तार कर रहा है। वर्तमान में दक्षिणी राज्य में इसकी क्षमता 1.40 GW है।

300 मेगावाट सौर परियोजना के लिए बिजली उपयोग समझौते पर एनएलसी इंडिया लिमिटेड और राजस्थान ऊर्जा विकास निगम लिमिटेड NLC India Limited and Rajasthan Energy Development Corporation Limited के बीच 17 अगस्त 2023 को जयपुर में डीके जैन निदेशक, आरयूवीएनएल और डीपी सिंह द्वारा हस्ताक्षर किए गए। अगले 25 वर्षों के लिए राजस्थान को सौर ऊर्जा की आपूर्ति के लिए एनएलसी इंडिया के जीएम।

परियोजना से प्रतिवर्ष 750 मिलियन यूनिट तक हरित ऊर्जा का उत्पादन किया जाना है, जिसकी आपूर्ति राजस्थान को की जायेगी। यह परियोजना राजस्थान को अपने नवीकरणीय खरीद दायित्व लक्ष्यों को पूरा करने में मदद करेगी। परियोजना से उत्पन्न बिजली से हर साल 0.726 मिलियन टन कार्बन डाइऑक्साइड उत्सर्जन को कम करने में मदद मिलेगी। नवीकरणीय ऊर्जा के मोर्चे पर तमिलनाडु में अपनी वर्तमान 1.40 गीगावॉट क्षमता के अलावा यह पहली बार है, कि एनएलसीआईएल अन्य राज्यों में इस क्षमता का विस्तार कर रहा है।