News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

एनएलसी इंडिया ने हरित ऊर्जा परियोजनाओं को शुरू करने के लिए शाखा बनाई

Share Us

477
एनएलसी इंडिया ने हरित ऊर्जा परियोजनाओं को शुरू करने के लिए शाखा बनाई
16 Jun 2023
6 min read

News Synopsis

राज्य के स्वामित्व वाली एनएलसी इंडिया लिमिटेड NLC India Limited ने शुक्रवार को अपनी मौजूदा नवीकरणीय ऊर्जा परियोजनाओं Renewable Energy Projects की देखरेख के लिए अपनी सहायक कंपनी एनएलसी इंडिया रिन्यूएबल्स लिमिटेड NLC India Renewables Limited को शामिल करने की घोषणा की। एनएलसी इंडिया के एक बयान के अनुसार एनआईआरएल पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनी आधिकारिक तौर पर 14 जून 2023 को बनाई गई थी।

NIRL का प्राथमिक उद्देश्य वर्तमान में इसकी मूल कंपनी के स्वामित्व वाली नवीकरणीय ऊर्जा परियोजनाओं और संपत्तियों का अधिग्रहण और प्रबंधन करना है। भारत और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर नवीकरणीय ऊर्जा पहलों को बढ़ावा देने के अलावा सहायक कंपनी गैर-पारंपरिक और नवीकरणीय ऊर्जा स्रोतों का उपयोग करके बिजली उत्पादन प्रणाली विकसित करने पर ध्यान केंद्रित करेगी। इन स्रोतों में पवन, हाइड्रो, सौर, ज्वारीय, भूतापीय, बायोमास, भाप, तरंग, अपशिष्ट, संकर या कोई अन्य व्यवहार्य रूप शामिल हो सकते हैं।

नई कंपनी को चेन्नई में पंजीकृत किया गया है, और यह उचित समय पर अपना व्यवसाय संचालन शुरू करेगी। कोयला मंत्रालय के तहत एक इकाई के रूप में एनएलसी इंडिया लिमिटेड मुख्य रूप से लिग्नाइट और कोयला खनन के साथ-साथ बिजली उत्पादन गतिविधियों में लगी हुई है।

एनआईआरएल की स्थापना अक्षय ऊर्जा क्षेत्र Renewable Energy Sector में अपनी उपस्थिति का विस्तार करने के लिए एनएलसी इंडिया की रणनीतिक प्रतिबद्धता को दर्शाती है। अपनी मौजूदा परियोजनाओं और संपत्तियों को एक समर्पित सहायक कंपनी में समेकित करके कंपनी का लक्ष्य अपने परिचालन को सुव्यवस्थित करना और टिकाऊ ऊर्जा समाधानों पर अपना ध्यान केंद्रित करना है।

भारत अपने कार्बन पदचिह्न और जीवाश्म ईंधन Carbon Footprint and Fossil Fuels पर निर्भरता को कम करने के लिए नवीकरणीय ऊर्जा स्रोतों Renewable Energy Sources को सक्रिय रूप से बढ़ावा दे रहा है। इस क्षेत्र में एनएलसी इंडिया NLC India का प्रवेश देश के नवीकरणीय ऊर्जा लक्ष्यों के अनुरूप है, और सतत विकास के प्रति इसके समर्पण को प्रदर्शित करता है।

NIRL के माध्यम से NLC इंडिया भारत और उसके बाहर नवीकरणीय ऊर्जा के विकास और उन्नति में योगदान करना चाहता है। विभिन्न नवीकरणीय ऊर्जा स्रोतों का लाभ उठाकर कंपनी का लक्ष्य बिजली की बढ़ती मांग को पूरा करने और हरित भविष्य को बढ़ावा देने के लिए पवन, सौर, जलविद्युत और स्वच्छ ऊर्जा के अन्य रूपों की क्षमता का दोहन करना है।

एक विशेष सहायक कंपनी के रूप में एनआईआरएल का गठन एनएलसी इंडिया की अपने पोर्टफोलियो में विविधता लाने और वैश्विक रुझानों और पर्यावरणीय उद्देश्यों के अनुरूप स्वच्छ और अधिक टिकाऊ ऊर्जा समाधानों की दिशा में संक्रमण को बढ़ावा देने की प्रतिबद्धता को रेखांकित करता है।