News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

एनएलसी इंडिया को राजस्थान में 810 मेगावाट का सोलर प्रोजेक्ट मिला

Share Us

396
एनएलसी इंडिया को राजस्थान में 810 मेगावाट का सोलर प्रोजेक्ट मिला
09 Oct 2023
7 min read

News Synopsis

कोयला मंत्रालय के तहत एक नवरत्न केंद्रीय सार्वजनिक क्षेत्र उपक्रम नेवेली लिग्नाइट कॉर्पोरेशन इंडिया लिमिटेड Neyveli Lignite Corporation India Limited, राजस्थान राज्य विद्युत निगम लिमिटेड Rajasthan State Electricity Corporation Limited से 810 मेगावाट सौर पीवी परियोजना क्षमता हासिल किया। कोयला मंत्रालय के अनुसार दिसंबर 2022 में आरआरवीयूएनएल द्वारा जारी एक निविदा के माध्यम से एनएलसीआईएल द्वारा पूरी 810 मेगावाट क्षमता सफलतापूर्वक हासिल कर ली गई थी। यह परियोजना राजस्थान के बीकानेर जिले की पूगल तहसील में आरआरवीयूएनएल के 2000 मेगावाट के अल्ट्रा मेगा सोलर पार्क Ultra Mega Solar Park में विकसित की जाएगी।

स्वच्छ और टिकाऊ ऊर्जा समाधानों के प्रति एनएलसीआईएल की प्रतिबद्धता में एक महत्वपूर्ण छलांग का प्रतिनिधित्व करता है। कि परियोजना के लिए आवश्यक भूमि और राज्य ट्रांसमिशन यूटिलिटी Land and State Transmission Utility से जुड़ी बिजली निकासी प्रणाली आरवीयूएनएल द्वारा प्रदान की जाएगी, जिससे परियोजना की विकास समयरेखा सुव्यवस्थित हो जाएगी।

एनएलसी इंडिया लिमिटेड NLC India Limited द्वारा शुरू की जाने वाली सबसे बड़ी नवीकरणीय ऊर्जा परियोजना है। राजस्थान में कुल बिजली परियोजना क्षमता 1.36 गीगावॉट तक पहुंच जाएगी, जिसमें 1.1 गीगावॉट हरित ऊर्जा, पैमाने की अर्थव्यवस्थाओं को बढ़ावा देना और निश्चित लागत का अनुकूलन शामिल है। कि राजस्थान में प्रचुर सौर विकिरण से लाभ उठाते हुए यह परियोजना उच्च क्षमता उपयोग कारक हासिल करने और 50 अरब यूनिट से अधिक हरित ऊर्जा उत्पन्न करने की ओर अग्रसर है।

50,000 टन से अधिक कार्बन डाइऑक्साइड उत्सर्जन की भरपाई करने की उम्मीद है, जिससे स्वच्छ वातावरण में योगदान मिलेगा। एनएलसी इंडिया लिमिटेड वर्तमान में देश भर में विभिन्न नवीकरणीय ऊर्जा परियोजनाओं में लगी हुई है, जिसमें खनन भूमि पर 50 मेगावाट की सौर परियोजना, केंद्रीय सार्वजनिक क्षेत्र उपक्रम योजना के तहत 200 मेगावाट की सौर परियोजना, 300 मेगावाट की सौर परियोजना शामिल है। कि बीकानेर जिले के बरसिंगसर में सीपीएसयू योजना और गुजरात के भुज जिले के खावड़ा में 600 मेगावाट की सौर परियोजना।

एनएलसीआईएल के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक प्रसन्ना कुमार मोटुपल्ली Prasanna Kumar Motupalli Chairman and Managing Director NLCIL ने कहा कि कंपनी 1 गीगावॉट नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता स्थापित करने वाली पहली सीपीएसयू थी।

एनएलसीआईएल वर्तमान में इस नवीनतम परियोजना सहित देश भर में 2 गीगावॉट नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता विकसित करने की राह पर है। कंपनी का लक्ष्य नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता बढ़ाने की भारत सरकार की प्रतिबद्धता के अनुरूप 2030 तक 6 गीगावॉट से अधिक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता हासिल करना है। एनएलसी इंडिया लिमिटेड छह दशकों से अधिक समय से ऊर्जा क्षेत्र में अग्रणी रही है, जो लिग्नाइट उत्पादन में महत्वपूर्ण योगदान दे रही है, और देश में थर्मल और नवीकरणीय ऊर्जा उत्पादन में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रही है।