News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

एनएलसी और यूपी सरकार एक साथ मिलकर 1,980 मेगावाट का थर्मल प्लांट स्थापित करेंगे

Share Us

642
एनएलसी और यूपी सरकार एक साथ मिलकर 1,980 मेगावाट का थर्मल प्लांट स्थापित करेंगे
04 Aug 2023
7 min read

News Synopsis

कोयला मंत्रालय ने कहा कि नेवेली लिग्नाइट कॉर्पोरेशन Neyveli Lignite Corporation का घाटमपुर थर्मल पावर प्लांट Ghatampur Thermal Power Plant इस साल के अंत तक चालू होने की संभावना है। 19,406 करोड़ रुपये की यह परियोजना एनएलसी और उत्तर प्रदेश सरकार Project NLC and Government of Uttar Pradesh के बीच एक संयुक्त उद्यम के रूप में स्थापित की जा रही है।

मध्य प्रदेश में अमरकंटक Amarkantak in Madhya Pradesh के पास एक और थर्मल पावर प्लांट मध्य प्रदेश सरकार और कोल इंडिया की सहायक कंपनी साउथ ईस्टर्न कोलफील्ड्स लिमिटेड South Eastern Coalfields Limited के बीच एक संयुक्त उद्यम के रूप में 5,600 करोड़ रुपये की लागत से स्थापित किया जा रहा है।

घाटमपुर में थर्मल पावर प्लांट 3X660 मेगावाट बिजली पैदा करेगा और यूपी को 1478.28 मेगावाट और असम को 492.72 मेगावाट बिजली की आपूर्ति करेगा। कोयला मंत्रालय के अनुसार अमरकंटक में थर्मल पावर प्लांट की क्षमता 1 X 660 मेगावाट होगी, जिसके लिए काम इस वित्तीय वर्ष के अंत तक शुरू होगा और 2028 तक पूरा हो जाएगा।

एनएलसी ने 19,422 करोड़ रुपये की लागत से ओडिशा के तालाबीरा Talabira of Odisha में 3X800 मेगावाट का पिथेड थर्मल पावर प्लांट स्थापित करने की भी योजना बनाई है। यह परियोजना इस साल के अंत तक शुरू होने वाली है, क्योंकि परियोजना के लिए निविदा अंतिम चरण में है। तालाबीरा संयंत्र जिसके 2028-29 तक पूरा होने की उम्मीद है, तमिलनाडु को 1450 मेगावाट, पांडिचेरी को 100 मेगावाट और केरल को 400 मेगावाट की आपूर्ति करेगा।

महानदी कोलफील्ड्स लिमिटेड Mahanadi Coalfields Limited की सहायक कंपनी महानदी बेसिन पावर लिमिटेड Mahanadi Basin Power Limited एक अन्य पिथेड प्लांट, बसुंधरा माइंस के पास 2 x 800 मेगावाट का थर्मल पावर प्लांट स्थापित करने की योजना बना रही है। 15,947 करोड़ रुपये की परियोजना के लिए 4000 मेगावाट के बिजली खरीद समझौते प्रगति पर हैं, जिसे 2028 तक पूरा करने का लक्ष्य है।

कोयला मंत्रालय ने कोल इंडिया लिमिटेड Coal India Limited की सभी सहायक कंपनियों को उपयुक्त डी-कोयला भूमि की पहचान करने की सलाह दी है, जिसे नए पिथेड थर्मल पावर प्लांट New Pithead Thermal Power Plant की स्थापना के लिए पेश किया जा सकता है।

पिथेड में बिजली उत्पादन की लागत काफी सस्ती है, क्योंकि बिजली की एक यूनिट चार रुपये से भी कम में पैदा की जा सकती है। पिथेड पर प्रति यूनिट निश्चित लागत लगभग 2.5 रुपये है, और पिथेड पर परिवर्तनीय लागत लगभग 1.25 रुपये प्रति यूनिट है।