News In Brief Government Policies
News In Brief Government Policies

 CBDT के नए चेयरमैन बने नितिन गुप्ता

Share Us

472
 CBDT के नए चेयरमैन बने नितिन गुप्ता
28 Jun 2022
7 min read

News Synopsis

भारतीय राजस्व सेवा के अधिकारी Indian Revenue Service officer नितिन गुप्ता Nitin Gupta को सीबीडीटी का नया चेयरमैन new chairman of CBDT नियुक्त किया गया है। आपको बता दें कि गुप्ता इनकम टैक्स कैडर Income Tax Cadre के 1986 बैच के आईआरएस अधिकारी हैं। वे बोर्ड में सदस्य (जांच) के रूप में कार्यरत हैं और अगले साल सितंबर में सेवानिवृत्त होने वाले हैं। इस संबंध में 25 जून को जारी आदेश में कहा गया है कि मंत्रिमंडल की नियुक्ति समिति ने नितिन गुप्ता को केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड के चेयरमैन रूप में नियुक्ति को मंजूरी दे दी है।

गौरतलब है कि जे बी महापात्रा JB Mohapatra के 30 अप्रैल को सेवानिवृत्त होने के बाद सीबीडीटी प्रमुख का पद बोर्ड सदस्य और 1986 बैच की आईआरएस अधिकारी संगीता सिंह Sangeeta Singh अतिरिक्त क्षमता में संभाल रही थीं। इससे पहले गुप्ता कॉम्पटीशन कमीशन आफ इंडिया Director General of Competition Commission of India के महानिदेशक के रूप में भी अपनी सेवाएं दे चुके हैं। नितिन गुप्ता फिलहाल सीबीडीटी में मेंबर इंवेस्टीगेशन Member Investigation in CBDT के रूप में कार्यरत हैं और इन्होंने सितंबर 2021 में ये चार्ज संभाला था। 

आपको बता दें कि केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड Central Board of Direct Taxes CBDT वित्त मंत्रालय में राजस्व विभाग Revenue Department का एक हिस्सा है। सीबीडीटी को राजस्व बोर्ड अधिनियम 1963 से अधिकार प्राप्त हैं। सीबीडीटी की अगुवाई चेयरमैन द्वारा की जाती है और इसमें छह सदस्य हो सकते हैं, जो विशेष सचिव स्तर के होते हैं। यह आयकर विभाग के लिए प्रशासनिक निकाय है। सीबीडीटी भारत में प्रत्यक्ष कर की नीतियों और योजनाओं के लिए आवश्यक इनपुट्स प्रदान करता है। यह आयकर विभाग के माध्यम से प्रत्यक्ष कर कानूनों के प्रशासन के लिए जिम्मेदार है।