News In Brief Auto
News In Brief Auto

नितिन गडकरी कल भारत न्यू कार असेसमेंट प्रोग्राम लॉन्च करेंगे

Share Us

583
नितिन गडकरी कल भारत न्यू कार असेसमेंट प्रोग्राम लॉन्च करेंगे
21 Aug 2023
6 min read

News Synopsis

केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी Union Road Transport and Highways Minister Nitin Gadkari 22 अगस्त 2023 को बहुप्रतीक्षित भारत न्यू कार असेसमेंट प्रोग्राम लॉन्च Bharat New Car Assessment Program Launched करेंगे। यह कार्यक्रम सड़क सुरक्षा में सुधार के माध्यम से सरकार की प्रतिबद्धता में एक महत्वपूर्ण कदम है। भारत में 3.5 टन तक के मोटर वाहनों के सुरक्षा मानक।

भारत एनसीएपी कार्यक्रम India NCAP Program का उद्देश्य यात्री वाहन खरीदारों को बाजार में उपलब्ध मोटर वाहनों की दुर्घटना सुरक्षा का तुलनात्मक मूल्यांकन करने के लिए एक उपकरण प्रदान करना है।

इस कार्यक्रम के तहत कार निर्माता स्वेच्छा से ऑटोमोटिव इंडस्ट्री स्टैंडर्ड Car Manufacturers Voluntarily Automotive Industry Standards 197 के अनुसार परीक्षण की गई अपनी कारों की पेशकश कर सकते हैं। परीक्षणों में वाहन के प्रदर्शन के आधार पर मॉडल को वयस्क ऑक्यूपेंट और चाइल्ड ऑक्यूपेंट के लिए स्टार रेटिंग Star Rating से सम्मानित किया जाएगा संभावित कार ग्राहक विभिन्न वाहनों के सुरक्षा मानकों की तुलना करने के लिए इन स्टार रेटिंग का उल्लेख कर सकते हैं, और तदनुसार अपनी खरीद-निर्णय ले सकते हैं।

जिससे यात्री वाहन निर्माताओं को ग्राहकों की जरूरतों को पूरा करने के लिए प्रोत्साहन मिलेगा। इसके अलावा उच्च सुरक्षा मानकों के साथ भारत में बनी कारें और एसयूवी वैश्विक बाजार SUV Global Market में बेहतर प्रतिस्पर्धा करने में सक्षम होंगी, जिससे भारत में कार निर्माताओं Car Manufacturers in India की निर्यात क्षमता बढ़ेगी। भारत एनसीएपी कार्यक्रम से भारत में सुरक्षा के प्रति संवेदनशील कार बाजार Safety Sensitive Car Market in India के बारे में जागरूकता बढ़ाने में मदद मिलने की उम्मीद है।

भारत एनसीएपी कार्यक्रम की घोषणा पहली बार 2016 में की गई, और इसे पेश करने के लिए मसौदा अधिसूचना को जून 2023 में मंजूरी दी गई थी। जो 3.5 टन से कम वजन वाले आठ सीटों वाले यात्री वाहनों का परीक्षण करेगा, और उनके प्रदर्शन के आधार पर स्टार रेटिंग दी जाएगी। क्रैश परीक्षणों में मौजूदा भारतीय नियमों और ड्राइविंग स्थितियों को ध्यान में रखा जाता है।

इसके अतिरिक्त भारत एनसीएपी निष्क्रिय सुरक्षा परीक्षणों और आंतरिक दहन-इंजन वाले वाहनों के परीक्षण तक ही सीमित नहीं रहेगा, बल्कि उनके क्रैश प्रदर्शन के आधार पर सीएनजी और इलेक्ट्रिक वाहनों का परीक्षण और मूल्यांकन Testing and Evaluation of CNG and Electric Vehicles भी करेगा। इसके अलावा अन्य एनसीएपी प्रारूपों के विपरीत जो वयस्क और बाल सुरक्षा के लिए अलग-अलग स्टार रेटिंग प्रदान करते हैं, बीएनसीएपी को वयस्क और बाल सुरक्षा के लिए एकल एकीकृत रेटिंग मिलने की संभावना है।

भारत 2030 के अंत तक सड़क दुर्घटनाओं और मौतों की संख्या में 50 प्रतिशत की कमी लाना चाहता है। भारत का दुर्घटना रिकॉर्ड दुनिया के सबसे खराब रिकॉर्ड में से एक है, और राष्ट्रीय अपराध रिकॉर्ड ब्यूरो (NCRB) के डेटा से पता चला कि CY2020 में सड़क संबंधी दुर्घटनाओं के कारण 120,000 से अधिक लोग मारे गए।