ईवी बैटरियों को लेकर नीति आयोग ने की बैठक

Share Us

358
ईवी बैटरियों को लेकर नीति आयोग ने की बैठक
09 Jun 2022
6 min read

News Synopsis

नीति आयोग NITI Aayog ने इलेक्ट्रिक व्हीकल्स Electric Vehicles की बैटरियों को लेकर बैठक की है। भारत India में इलेक्ट्रिक वाहनों के इस्तेमाल को बढ़ावा देने के लिए सरकार इस साल बैटरी स्वैपिंग पॉलिसी Battery Swapping Policy लागू करने का लक्ष्य तय करने की योजना बना रही है। इस मुद्दे पर चर्चा के लिए मंगलवार को नीति आयोग में एक अहम बैठक की। इस बैठक में सभी संबंधित मंत्रालयों Concerned Ministries ने हिस्सा लिया।

रिपोर्ट के अनुसार बैठक में बैटरी के मानकीकरण standardization पर चर्चा की गई। एक ही तरह के सभी वाहनों के लिए एक स्टैंडर्ड बैटरी One Standard Battery होगी। साथ ही, बैटरी समेत और बिना बैटरी वाले वाहनों के लिए टैक्स संबंधी मुद्दों पर भी चर्चा की गई है।

गौर करने वाली बात ये है कि भारत सरकार ने 5 जून तक बैटरी स्वैपिंग नीति पर सभी हितधारकों All Stakeholders से सुझाव मांगे थे। मसौदे पर सुझाव के बाद यह पहली बैठक आयोजित हुई है। इसके अलावा जल्द ही ऑटो कंपनियों की बैठक Auto Companies Meeting भी बुलाई जा सकती है। खबर के मुताबिक एआरएआई ARAI और बीआईएस BIS वाहनों के डिजाइन पर काम कर रहे हैं।

रिपोर्ट में ये भी बताया गया है कि उपभोक्ता मामलों के विभाग Department of Consumer Affairs के सचिव रोहित कुमार सिंह Secretary Rohit Kumar Singh ने कहा कि भारतीय मानक ब्यूरो Bureau of Indian Standards (बीआईएस) द्वारा निर्धारित किए जाने वाले इलेक्ट्रिक वाहन (ईवी) बैटरी के बेंचमार्क मानक Battery Benchmarks Standards इस क्षेत्र में इनोवेशन और मूल्यवर्धन Innovation and Value Addition को बढ़ावा देने के लिए पर्याप्त लचीले होंगे। चार-पहिया ईवी वाहनों के लिए बैटरी के मानक बाद में तैयार किए जाएंगे।