News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

नीति आयोग और यूएनडीपी ने सतत विकास लक्ष्यों को तेजी से हासिल करने के लिए समझौता किया

Share Us

345
नीति आयोग और यूएनडीपी ने सतत विकास लक्ष्यों को तेजी से हासिल करने के लिए समझौता किया
30 Aug 2023
7 min read

News Synopsis

केंद्रीय थिंक टैंक नीति आयोग NITI Aayog और संयुक्त राष्ट्र विकास कार्यक्रम United Nations Development Program ने भारत के सतत विकास लक्ष्यों को तेजी से हासिल करने के लिए एक सहकारी ढांचे को औपचारिक रूप देने के लिए समझौता किया।

नीति आयोग ने कहा एसडीजी स्थानीयकरण, डेटा-संचालित निगरानी, आकांक्षी जिलों और ब्लॉकों सहित कई क्षेत्रों में दोनों संगठनों के सहयोग पर ध्यान केंद्रित करेगा।

मुख्य कार्यकारी अधिकारी बीवीआर सुब्रमण्यन Chief Executive Officer BVR Subramanian ने कहा "पिछले कुछ वर्षों में नीति आयोग और यूएनडीपी का सहयोग और मजबूत हुआ है। निगरानी जिलों से आगे ब्लॉक स्तर तक जाने के साथ हम इस साझेदारी को डेटा-संचालित नीति हस्तक्षेप और प्रोग्रामेटिक कार्रवाई को बढ़ावा देते हुए देखते हैं।"

उन्होंने कहा 2030 के एजेंडे के मध्य बिंदु पर खड़े होकर हम सहकारी संघवाद की सच्ची भावना में राज्यों के साथ मिलकर काम करने के लिए तत्पर हैं। हम अपनी विकास प्राथमिकताओं को साकार करने में भारत की सफलताओं को प्रदर्शित करने और साझा करने के लिए यूएनडीपी के साथ साझेदारी करने के लिए भी उत्सुक हैं।

नीति आयोग भारत में एसडीजी की निगरानी के लिए नोडल निकाय है, और राष्ट्रव्यापी एसडीजी सूचकांक Nationwide SDG Index के माध्यम से प्रक्रिया की समीक्षा करता है। थिंक टैंक और यूएनडीपी के बीच वर्षों की अवधि के लिए समझौता किया।

2030 के मध्य में एसडीजी को वास्तविकता बनाने के लिए भारत का नेतृत्व महत्वपूर्ण है। भारत ने 2015-2016 और 2019-2021 के बीच बहुआयामी गरीबी को लगभग आधा कर दिया है, कि जटिल चुनौतियों के बावजूद लक्ष्यों की दिशा में प्रगति में तेजी लाना संभव है, निवासी शोको नोडा ने कहा।

उन्होंने कहा नीति आयोग के साथ इस समझौते के माध्यम से यूएनडीपी एसडीजी के स्थानीयकरण, विभिन्न सूचकांकों के माध्यम से डेटा-संचालित निर्णय लेने, आकांक्षी जिलों और ब्लॉक कार्यक्रम और एसडीजी वित्तपोषण के लिए अपना समर्थन बढ़ाने के लिए तैयार है। यूएनडीपी भी ऐसा करेगा। महिलाओं की आजीविका, नवाचार और मिशन लाइफ पर नीति आयोग के काम के लिए सहायता प्रदान करें।"

यह यूएनडीपी द्वारा 22 अगस्त को भारत के एसडीजी को गति देने के लिए उत्तर पूर्वी क्षेत्र के विकास मंत्रालय को तकनीकी सहायता प्रदान करने के लिए प्रतिबद्ध एक समझौता करने के बाद आया है। इस साझेदारी में आकांक्षी जिलों और ब्लॉकों को समर्थन प्रदान करने के साथ-साथ काम करना भी शामिल है। परियोजनाओं और निर्माण क्षमता की निगरानी और मूल्यांकन करने की क्षमता बढ़ाना।