News In Brief Auto
News In Brief Auto

Nissan: निसान ने रूस छोड़ने का लिया निर्णय, सिर्फ एक यूरो में बेचा पूरा कारोबार

Share Us

777
Nissan: निसान ने रूस छोड़ने का लिया निर्णय, सिर्फ एक यूरो में बेचा पूरा कारोबार
12 Oct 2022
min read

News Synopsis

जापान Japan की दिग्गज वाहन बानने वाली कंपनी निसान Nissan ने रूसी बाजार Russian market छोड़ने का निर्णय लिया है। इससे भी अधिक आश्चर्य की बात यह है कि वाहन निर्माता ने रूस में अपना कारोबार trade सरकार के स्वामित्व वाली एक यूनिट NAMI को सिर्फ एक यूरो one euro में सौंपने का फैसला किया है। कार ब्रांड ने मंगलवार को यह दावा किया। इसका मतलब है कि जापानी वाहन निर्माता को 687 मिलियन डॉलर का नुकसान  losses हुआ है। कंपनी को देश में उत्पादन production रोकने के लिए मजबूर किए जाने के महीनों बाद यह कदम उठाया गया है।

इसके अलावा, इसका मतलब है कि रूस के इस साल फरवरी में यूक्रेन पर आक्रमण invasion of Ukraine करने के बाद, निसान रूस Russia से बाहर निकलने वाली लेटेस्ट प्रमुख वाहन निर्माता कंपनी बन गई है। निक्केई एशिया का दावा है कि रेनो-निसान-मित्सुबिशी गठबंधन Renault-Nissan-Mitsubishi alliance की छत्रछाया में एक अन्य प्रमुख जापानी कार ब्रांड मित्सुबिशी भी रूसी बाजार से बाहर निकलने पर विचार कर रहा है। वहीं, निसान रूस में अपने संचालन को राज्य के स्वामित्व वाली कंपनी को सौंप देगा, जिसमें सेंट पीटर्सबर्ग Saint Petersburg में उसका मैन्युफेक्चरिंग प्लांट Manufacturing Plant भी शामिल है।

निसान का यह कदम उसके गठबंधन सहयोगी रेनो के फैसले को दर्शाता है। फ्रांसीसी ऑटोमेकर French automaker ने इस साल मई में रूसी कार निर्माता एव्टोवाज Avtovaz में अपनी बहुमत हिस्सेदारी एक रूसी निवेशक को बेच दी थी। जिसे रूस-यूक्रेन युद्ध Russo Ukraine War के प्रभाव के रूप में भी बताया गया था।