News In Brief Auto
News In Brief Auto

निसान मोटर इंडिया 2024-25 तक तीन नई एसयूवी लॉन्च करेगी

Share Us

798
निसान मोटर इंडिया 2024-25 तक तीन नई एसयूवी लॉन्च करेगी
06 Mar 2023
6 min read

News Synopsis

निसान मोटर इंडिया 2024-25 Nissan Motor India तक तीन वाहन लॉन्च Vehicle Launch करने जा रही है। जिसमें सी और सी प्लस सेगमेंट C Plus Segment में दो एसयूवी और ए सेगमेंट A segment में एक इलेक्ट्रिक एसयूवी शामिल है, निसान मोटर के एमडी राकेश श्रीवास्तव MD Rakesh Srivastava ने शनिवार को यहां घोषणा की।

कंपनी ने अपनी चौथी पीढ़ी के एक्स-ट्रेल X-Trail और कश्काई का प्रदर्शन किया और जिन्हें वर्ष में बाद में सीबीयू के रूप में बेचने के लिए तैयार किया जा रहा है।

वर्तमान में निसान केवल बी सेगमेंट एसयूवी मैग्नाइट B Segment SUV Magnite बेचती है जिसे उसने दिसंबर 2020 में कोविड महामारी Covid Pandemic के बीच लॉन्च किया था। इसने एसयूवी किक्स SUV Kicks की बिक्री भी बंद कर दी है। एसयूवी सेगमेंट में मैग्नाइट की 5 फीसदी हिस्सेदारी है।

श्रीवास्तव ने कहा हमने 2020 और 2021 में बेहद चुनौतीपूर्ण वर्षों का सामना किया है। हम 2022 में मैग्नाइट की बिक्री की मात्रा को बनाए रखना चाहते हैं।

निसान रेनॉल्ट गठबंधन Nissan Renault Alliance ने भारत में 5,300 करोड़ रुपये के निवेश की घोषणा की और तमिलनाडु सरकार Government of Tamil Nadu के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए। 

भारत में छह नई कारें लॉन्च की जाएंगी और निसान ने पुष्टि की तीन में से दो पेट्रोल एसयूवी Petrol SUV और एक इलेक्ट्रिक एसयूवी Electric SUV होगी।

5,300 करोड़ रुपये के निवेश का उपयोग उत्पाद विकास Product Development में किया जाएगा। इन कारों को भारत के साथ-साथ दुनिया के लिए भी विकसित किया जा रहा है। यह एसयूवी का बाजार है, और यह हाइब्रिड और ईवी का बाजार है। जब तक हम लॉन्च करते हैं, ईवी इकोसिस्टम EV Ecosystem गिर गया होगा," श्रीवास्तव ने कहा।

कंपनी अपने निर्यात का भी लाभ उठा रही है, क्योंकि इसकी 55 प्रतिशत मात्रा निर्यात के लिए है। यह मैग्नाइट Magnite को दक्षिण पूर्व एशिया Southeast Asia और दक्षिण अफ्रीका South Africa के 15 राइट हैंड ड्राइव Right Hand Drive देशों में बेचता है। यह जल्द ही लैटिन अमेरिका Latin America और मैक्सिको Mexico में बेचने के लिए लेफ्ट हैंडड्राइव मैग्नाइट Left Handdrive Magnite का निर्माण शुरू करेगा।

श्रीवास्तव ने कहा, निसान के लिए मेक्सिको एक महत्वपूर्ण बाजार है, जहां इसकी 18 प्रतिशत बाजार हिस्सेदारी है।