News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

NHPC ने महाराष्ट्र में 7,350 मेगावाट पंप स्टोरेज जलविद्युत परियोजनाओं के विकास के लिए समझौता किया

Share Us

593
NHPC ने महाराष्ट्र में 7,350 मेगावाट पंप स्टोरेज जलविद्युत परियोजनाओं के विकास के लिए समझौता किया
08 Jun 2023
6 min read

News Synopsis

राज्य के स्वामित्व वाली बिजली उत्पादक नेशनल हाइड्रो इलेक्ट्रिक पावर कॉरपोरेशन प्राइवेट लिमिटेड National Hydro Electric Power Corporation Private Limited ने 44,000 करोड़ रुपये के निवेश के साथ कुल 7,350 मेगावाट क्षमता वाली पंप स्टोरेज हाइड्रो परियोजनाओं Pumped Storage Hydro Projects के निर्माण के लिए महाराष्ट्र सरकार के साथ एक समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं। समझौता ज्ञापन में 7,350 मेगावाट की कुल क्षमता वाली चार पंप स्टोरेज परियोजनाओं के विकास की परिकल्पना की गई है, जिनमें कालू - 1,150 मेगावॉट, सावित्री - 2,250 मेगावॉट, जालौंद - 2,400 मेगावॉट और केंगाडी -1,550 मेगावॉट शामिल हैं, बिजली मंत्रालय के एक बयान में कहा गया है।

अन्य नवीकरणीय ऊर्जा स्रोत परियोजनाओं Renewable Energy Source Projects को भी समझौते के तहत राज्य में विकसित किया जाएगा।

महाराष्ट्र में पंप स्टोरेज योजनाओं और अन्य नवीकरणीय ऊर्जा स्रोत परियोजनाओं के विकास के लिए एनएचपीसी लिमिटेड NHPC Limited और ऊर्जा विभाग, महाराष्ट्र सरकार के बीच एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए गए हैं।

एमओयू ऊर्जा भंडारण समाधान के रूप में पंप भंडारण परियोजनाओं Pumped Storage Projects का उपयोग करने पर जोर देता है ताकि ऊर्जा संक्रमण के राष्ट्रीय उद्देश्य को प्राप्त करने में मदद मिल सके, यानी 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा की 500 जीडब्ल्यू स्थापित क्षमता और 2070 तक शुद्ध शून्य हो जाए।

एनएचपीसी के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक आर के विश्नोई NHPC Chairman and Managing Director RK Vishnoi ने राज्य में पंप स्टोरेज योजनाओं के विकास के लिए एनएचपीसी पर भरोसा जताने के लिए महाराष्ट्र सरकार का आभार व्यक्त किया।

उन्होंने बयान में कहा कि यह महाराष्ट्र में एनएचपीसी के लिए एक नई शुरुआत होगी।

उन्होंने कहा कि इन परियोजनाओं से लगभग 44,000 करोड़ रुपये का निवेश आकर्षित होगा और राज्य में 7,000 लोगों के लिए अप्रत्यक्ष और प्रत्यक्ष रोजगार पैदा होगा।

महाराष्ट्र के उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस Maharashtra Deputy Chief Minister Devendra Fadnavis की उपस्थिति में समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए गए।

समझौता ज्ञापन पर निदेशक एनएचपीसी बिस्वजीत बसु Director NHPC Biswajit Basu और प्रमुख सचिव ऊर्जा विभाग महाराष्ट्र आभा शुक्ला Principal Secretary Energy Department Maharashtra Abha Shukla ने हस्ताक्षर किए।

एक पंप्ड स्टोरेज सिस्टम थर्मल पावर स्टेशनों Pumped Storage Systems Thermal Power Stations या अन्य स्रोतों से उपलब्ध अधिशेष ग्रिड पावर का उपयोग निचले से ऊपरी जलाशय तक पानी पंप करने के लिए करता है, और बिजली की कमी होने पर पीक डिमांड के दौरान पावर को पुन: उत्पन्न करता है।

एनएचपीसी लिमिटेड एक केंद्रीय सार्वजनिक क्षेत्र का उद्यम है, और देश में सबसे बड़ा जलविद्युत विकास संगठन है, जिसमें जल परियोजनाओं Water Projects की संकल्पना से लेकर कमीशनिंग तक सभी गतिविधियों को करने की क्षमता है।

एनएचपीसी ने सौर और पवन ऊर्जा विकास Solar and Wind Energy Development के क्षेत्र में भी विविधता लाई है। कंपनी को भारत और विदेशों में पारंपरिक और गैर-पारंपरिक स्रोतों के माध्यम से इसके सभी पहलुओं में बिजली के एकीकृत और कुशल विकास की योजना बनाने, बढ़ावा देने और व्यवस्थित करने का अधिकार है।