News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

NHPC ने 22,000 मेगावाट की पंपयुक्त जल भंडारण परियोजनाएं बनाने की योजना बनाई

Share Us

567
NHPC ने 22,000 मेगावाट की पंपयुक्त जल भंडारण परियोजनाएं बनाने की योजना बनाई
10 Aug 2023
5 min read

News Synopsis

राज्य के स्वामित्व वाली एनएचपीसी लिमिटेड NHPC Limited आने वाले वर्षों में लगभग 20,000-22,000 मेगावाट की पंप वाली पनबिजली भंडारण परियोजनाओं को विकसित करने की संभावना तलाश रही है।

निदेशक वित्त राजेंद्र प्रसाद गोयल Director Finance Rajendra Prasad Goyal ने कहा ओडिशा, महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश और आंध्र प्रदेश में क्षमताओं की खोज की जा रही है।

इनमें से कम से कम कुछ क्षमताओं का निर्माण शुरू होने में विस्तृत परियोजना रिपोर्ट और अनुमोदन में कुछ साल लगेंगे।

उन्होंने कहा ''अभी कोई समयसीमा तय नहीं की गई है, क्योंकि पहले परियोजना की व्यवहार्यता की जांच की जाएगी।''

कंपनी की सौर ऊर्जा क्षमता स्थापित करने की भी योजना है, लेकिन जलविद्युत के पास वर्तमान में पर्याप्त अवसर हैं।

सरकार ने नवीकरणीय ऊर्जा वृद्धि के साथ ग्रिड को संतुलित करने के लिए पंपयुक्त हाइड्रो स्टोरेज और बैटरी ऊर्जा भंडारण प्रणालियों Pumped Hydro Storage and Battery Energy Storage Systems को आवश्यक माना है।

जबकि बैटरी ऊर्जा भंडारण प्रणालियों Battery Energy Storage Systems की लागत अधिक होती है, जिसके परिणामस्वरूप बिजली की लागत अधिक होती है, पंपयुक्त भंडारण सस्ता होता है, और सिद्ध तकनीक और समय-सीमा के साथ आसानी से उपलब्ध होता है।

पंपयुक्त हाइड्रो भंडारण Pumped Hydro Storage अलग-अलग ऊंचाई पर दो जलाशय प्रणाली है, जो बिजली भंडारण के लिए एक विशाल बैटरी की तरह काम करती है।

एनएचपीसी का वार्षिक पूंजीगत व्यय लक्ष्य चालू वित्तीय वर्ष के लिए 10,000 करोड़ रुपये है।

कंपनी की निर्माणाधीन समेकित पनबिजली परियोजनाओं की क्षमता वर्तमान में 9,314 मेगावाट है। कि इसमें से अरुणाचल प्रदेश में 2,000 मेगावाट का सुबनसिरी लोअर Subansiri Lower दिसंबर 2024 तक और 800 मेगावाट का पारबती-II मार्च 2024 तक चालू होने की संभावना है।

2,880 मेगावाट की अनुमानित क्षमता वाली दिबांग बहुउद्देशीय परियोजना Dibang Multipurpose Project फरवरी 2032 तक चालू हो सकती है।

कंपनी को अरुणाचल प्रदेश Arunachal Pradesh में 2000 मेगावाट की सुबनसिरी ऊपरी और 1,800 मेगावाट की सुबनसिरी मध्य परियोजनाओं Subansiri Central Projects को विकसित करने के लिए आवंटित किया गया है।

इस साल राज्य के साथ समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए जा सकते हैं।

कंपनी द्वारा 1,000 मेगावाट की सौर परियोजनाएं भी स्थापित की जा रही हैं, जिसके अक्टूबर 2025 तक चालू होने की उम्मीद है।