News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

HDFC और HDFC Bank के प्रस्तावित विलय को एनएचबी की मंजूरी

Share Us

352
HDFC और HDFC Bank के प्रस्तावित विलय को एनएचबी की मंजूरी
10 Aug 2022
7 min read

News Synopsis

HDFC के मर्जर Merger of HDFC को लेकर बड़ा अपडेट है। अब हाउसिंग लोन देने वाले एचडीएफसी लिमिटेड HDFC Ltd. को अपने सहायक के साथ विलय के लिए राष्ट्रीय आवास बैंक National Housing Bank से मंजूरी मिल गई है। कंपनी ने शेयर बाजार को भेजी सूचना में यह जानकारी दी है। इस सूचना के अनुसार,एनएचबी ने एचडीएफसी की दो सहायक कंपनियों- एचडीएफसी इंवेस्टमेंट्स और एचडीएफसी होल्डिंग्स लिमिटेड HDFC Investments and HDFC Holdings Ltd के साथ विलय को भी मंजूरी दी है। गौरतलब है कि इससे पहले एचडीएफसी लिमिटेड को एचडीएफसी बैंक के साथ प्रस्तावित विलय पर भारतीय रिजर्व बैंक, भारतीय प्रतिभूति एवं विनियम बोर्ड और स्टॉक एक्सचेंज Reserve Bank of India, Securities and Exchange Board of India and Stock Exchange से  मंजूरी मिल चुकी है।

आपको बता दें कि यह मर्जर देश के कॉरपोरेट इतिहास में सबसे बड़ा लेनदेन होने जा रहा है। एचडीएफसी के एचडीएफसी बैंक  HDFC and HDFC Bank के साथ विलय के प्रस्ताव को शेयर बाजारों की मंजूरी मिल गई है। गौरतलब है कि शेयर बाजार के दोनों इंडेक्स से एचडीएफसी और एचडीएफसी बैंक को अनापत्ति (नो ऑब्जेक्शन) मिल गई है। यानी अब एचडीएफसी और एचडीएफसी बैंक मर्ज हो जाएगा।

इस विलय के बाद एचडीएफसी और एचडीएफसी का कुल पूंजीगत आधार लगभग 18 लाख करोड़ रुपये होगा। एचडीएफसी और एचडीएफसी बैंक का विलय वित्त वर्ष 24 की दूसरी या तीसरी तिमाही तक पूरा होने की उम्मीद है। इसके प्रभावी होने के बाद एचडीएफसी बैंक 100 प्रतिशत सार्वजनिक शेयरधारकों public shareholders के स्वामित्व में होगा। एचडीएफसी के मौजूदा शेयरधारकों के पास बैंक का 41 प्रतिशत हिस्सा होगा।