News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

NHAI ने एडवांस्ड ट्रैफिक मैनेजमेंट सिस्टम को अपग्रेड किया

Share Us

360
NHAI ने एडवांस्ड ट्रैफिक मैनेजमेंट सिस्टम को अपग्रेड किया
19 Oct 2023
7 min read

News Synopsis

सड़क सुरक्षा में सुधार और घटना प्रतिक्रिया समय को कम करने के उद्देश्य से भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण National Highway Authority of India एनएचएआई ने उन्नत और दूरंदेशी उन्नत यातायात प्रबंधन प्रणाली मानकों और विशिष्टताओं 2023 को लागू करने के लिए अपनी नई नीति जारी की। एआई प्रौद्योगिकी में नवीनतम प्रगति का उपयोग करते हुए यह पहल राष्ट्रीय राजमार्गों और एक्सप्रेसवे पर सड़क सुरक्षा और डिजिटल प्रवर्तन को बढ़ाएगी।

यातायात नियमों के डिजिटल प्रवर्तन पर जोर देने के लिए पिछले VIDS कैमरों को नए शुरू किए गए वीडियो इंसीडेंट डिटेक्शन एंड एनफोर्समेंट सिस्टम Video Incident Detection and Enforcement System से बदलना शामिल है। VIDES में ट्रिपल राइडिंग, हेलमेट और सीटबेल्ट उल्लंघन, गलत लेन या दिशा में ड्राइविंग, राजमार्ग पर जानवरों की उपस्थिति और पैदल यात्री क्रॉसिंग सहित 14 अलग-अलग घटनाओं की पहचान करने की क्षमता है। और पहचानी गई घटना के आधार पर VIDES रूट गश्ती वाहनों या एम्बुलेंस को सचेत करेगा, ई-चालान उत्पन्न करेगा, और पास के वेरिएबल मैसेजिंग बोर्डों पर अलर्ट रिले करेगा, या पास के यात्रियों को 'राजमार्गयात्रा' मोबाइल ऐप के माध्यम से सूचनाएं भेजेगा।

व्यापक कवरेज के लिए इन कैमरों को राष्ट्रीय राजमार्गों पर हर 10 किमी पर स्थापित करने की योजना है, प्रत्येक 100 किमी पर अत्याधुनिक कमांड और नियंत्रण केंद्र विभिन्न कैमरा फ़ीड को एकीकृत करते हैं। इसके अलावा वाहन स्पीड डिटेक्शन सिस्टम को अब वीआईडीईएस में एकीकृत किया गया है, जो स्वचालित नंबर प्लेट रिकग्निशन कैमरों के उपयोग को अनुकूलित करता है।

इसके अलावा ट्रैफिक मॉनिटरिंग कैमरा सिस्टम Traffic Monitoring Camera System को भी अपग्रेड किया जाएगा। और राष्ट्रीय राजमार्ग पर हर 1 किमी पर स्थित है, ये कैमरे दुर्घटनाओं और रुके हुए वाहनों का स्वचालित पता लगाने जैसी उन्नत क्षमताओं से संपन्न हैं।

एनएचएआई यातायात पुलिस प्रतिनिधियों के लिए कमांड एंड कंट्रोल सेंटर Command and Control Center में समर्पित कार्यस्थान आवंटित करेगा। इसके अलावा वास्तविक समय समन्वय और प्रतिक्रिया को बढ़ाने के लिए नेटवर्क पर कैमरा फ़ीड साझा करने के प्रावधान किए गए हैं।

एटीएमएस की तैनाती प्रभावी योजना और कार्यान्वयन के लिए इनपुट प्रदान करके आपदा प्रबंधन में भी सक्रिय भूमिका निभा सकती है। यह राजमार्ग की स्थिति और अन्य महत्वपूर्ण जानकारी को ऑनलाइन साझा करने की सुविधा भी प्रदान करेगा जिससे एजेंसियों और राजमार्ग उपयोगकर्ताओं दोनों को मदद मिलेगी।

यह नीति ऑप्टिक फाइबर केबल बुनियादी ढांचे को विकसित करने के लिए राष्ट्रीय राजमार्गों के साथ एकीकृत उपयोगिता गलियारे विकसित करके डिजिटल राजमार्गों के कार्यान्वयन का भी प्रावधान करती है। जबकि एटीएमएस उपकरण कमांड एंड कंट्रोल सेंटर ATMS Equipment Command and Control Center के साथ संचार करने के लिए ओएफसी का उपयोग करेंगे, और भविष्य में कवरेज बढ़ने पर 5जी आधारित संचार के लिए भी नीति में प्रावधान हैं।

NHAI के नए मानकों ने हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर दोनों घटकों को नया किया है। इन महत्वपूर्ण परिवर्तनों को लागू करने में एनएचएआई देश भर में सभी यात्रियों के लाभ के लिए सुरक्षित, अधिक कुशल और दुर्घटना मुक्त राजमार्ग विकसित करने के अपने मिशन पर दृढ़ है।