News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

NHAI ने नागपुर में 673 करोड़ के मल्टी-मॉडल लॉजिस्टिक्स पार्क के लिए समझौता किया

Share Us

307
NHAI ने नागपुर में 673 करोड़ के मल्टी-मॉडल लॉजिस्टिक्स पार्क के लिए समझौता किया
13 Dec 2023
min read

News Synopsis

सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय Ministry of Road Transport and Highways ने कहा कि एनएचएआई NHAI ने नागपुर में मल्टी-मॉडल लॉजिस्टिक्स पार्क के विकास के लिए डेल्टाबल्क शिपिंग इंडिया प्राइवेट लिमिटेड के एक विशेष प्रयोजन वाहन डीसी मल्टी-मॉडल पार्क लिमिटेड के साथ समझौता किया।

लॉजिस्टिक पार्क 673 करोड़ की अनुमानित लागत पर सार्वजनिक निजी भागीदारी मॉडल के तहत 150 एकड़ क्षेत्र में विकसित किया जाएगा। यह परियोजना पीएम गति शक्ति राष्ट्रीय मास्टर प्लान  PM Gati Shakti National Master Plan के तहत महाराष्ट्र में पहला मल्टी मॉडल लॉजिस्टिक्स पार्क बनने की ओर अग्रसर है, जो इसे देश के विकास में एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर बना देगी।

परियोजना को तीन चरणों में विकसित किया जाएगा। चरण- I के 137 करोड़ के निवेश के साथ दो वर्षों में पूरा होने की उम्मीद है। एमएमएलपी 45 वर्षों की क्षितिज अवधि में लगभग 9.47 मिलियन मीट्रिक टन कार्गो को पूरा करेगा और नागपुर, वर्धा, चंद्रपुर और गोंदिया जैसे जलग्रहण क्षेत्र में औद्योगिक क्षेत्रों को भारी बढ़ावा देगा। इससे रोजगार के ढेर सारे अवसर पैदा होंगे और क्षेत्र में आर्थिक विकास होगा।

एमएमएलपी को महाराष्ट्र के वाधा जिले में सिंदी में विकसित किया जाएगा। यह स्थल रणनीतिक रूप से एक तरफ नागपुर-मुंबई महा-समृद्धि महामार्ग और दूसरी तरफ हावड़ा-नागपुर-मुंबई रेल लाइन से लगभग 3 किमी की दूरी पर स्थित है। हावड़ा-नागपुर-मुंबई रेल लाइन पर सिंदी रेलवे स्टेशन से 3 किमी लंबी रेल साइडिंग का काम काफी हद तक पूरा हो चुका है।

एमएमएलपी को चार लेन वाले नागपुर-औरंगाबाद, एनएच 361 से भी पहुंच प्रदान की जा रही है। मंत्रालय के अनुसार यह साइट नागपुर अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे से 48 किमी और नागपुर रेलवे स्टेशन से 56 किमी दूर है।

एक सरकारी एसपीवी, नागपुर एमएमएलपी प्रा. लिमिटेड का गठन नेशनल हाईवे लॉजिस्टिक्स मैनेजमेंट लिमिटेड National Highway Logistics Management Limited द्वारा किया गया है, जो एनएचएआई और जवाहरलाल नेहरू पोर्ट अथॉरिटी NHAI and Jawaharlal Nehru Port Authority की 100 प्रतिशत स्वामित्व वाली कंपनी है। जेएनपीए ने एमएमएलपी के विकास के लिए भूमि प्रदान की है, और एनएचएलएमएल बाहरी रेल, सड़क कनेक्टिविटी के साथ-साथ पानी और बिजली की आपूर्ति भी प्रदान कर रहा है।

एमएमएलपी गोदामों, कोल्ड स्टोरेज, इंटरमॉडल ट्रांसफर, कंटेनर टर्मिनलों के लिए हैंडलिंग सुविधाएं, बल्क/ब्रेक-बल्क कार्गो टर्मिनलों के साथ-साथ मूल्य वर्धित सेवाओं जैसे सॉर्टिंग/ग्रेडिंग और एकत्रीकरण/अलगीकरण क्षेत्र, बंधुआ गोदाम और सीमा शुल्क सुविधाएं जैसी सुविधाएं प्रदान करेगा। और साथ ही माल अग्रेषणकर्ताओं और ट्रांसपोर्टरों के लिए कार्यालयों और ट्रक टर्मिनलों जैसी रसद सुविधाओं का समर्थन करता है।