News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

एनजीईएल और नायरा एनर्जी ने हरित हाइड्रोजन को आगे बढ़ाने के लिए साझेदारी की

Share Us

526
एनजीईएल और नायरा एनर्जी ने हरित हाइड्रोजन को आगे बढ़ाने के लिए साझेदारी की
12 Sep 2023
6 min read

News Synopsis

एनटीपीसी लिमिटेड NTPC Limited की पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनी एनटीपीसी ग्रीन एनर्जी लिमिटेड NTPC Green Energy Limited और नायरा एनर्जी Nayara Energy ने ग्रीन हाइड्रोजन और ग्रीन एनर्जी क्षेत्रों में अवसरों का पता लगाने के लिए समझौता किया।

एनजीईएल के सीईओ मोहित भार्गव और नायरा एनर्जी के प्रमुख-तकनीकी अमर कुमार ने भाग लिया। इस अवसर पर एनटीपीसी, एनजीईएल और नायरा एनर्जी के अन्य वरिष्ठ अधिकारी भी उपस्थित थे।

नायरा एनर्जी के कैप्टिव उपयोग के लिए ग्रीन हाइड्रोजन के सहयोग और उत्पादन, डीकार्बोनाइजेशन में तेजी लाने और कार्बन पदचिह्न में कमी लाने की परिकल्पना की गई है। यह सहयोग भारत में हाइड्रोजन परियोजनाओं Hydrogen Projects in India को विकसित करने के लिए एनटीपीसी की पहल के अनुरूप है, और माननीय प्रधान मंत्री द्वारा निर्धारित आत्मनिर्भर भारत के दृष्टिकोण के अनुरूप है।

एनजीईएल के सीईओ मोहित भार्गव NGEL CEO Mohit Bhargava ने कहा कि “भारत में स्वच्छ और टिकाऊ ऊर्जा स्रोतों के संक्रमण में तेजी लाने की अपनी साझा प्रतिबद्धता में हम नायरा एनर्जी के साथ हाथ मिलाकर खुश हैं। ग्रीन हाइड्रोजन भारत के स्वच्छ ऊर्जा भविष्य का एक महत्वपूर्ण तत्व होगा, और इस साझेदारी के साथ हम ग्रीन हाइड्रोजन का उत्पादन करने के लिए अत्याधुनिक प्रौद्योगिकियों का पता लगाएंगे और उन्हें लागू करेंगे, जो स्वच्छ और अधिक लचीले ऊर्जा परिदृश्य में योगदान देगा। एनजीईएल के माध्यम से हम अपने हरित ऊर्जा पोर्टफोलियो का विस्तार करने के लिए समर्पित हैं, और यह सहयोग राष्ट्र के लिए एक हरित और अधिक टिकाऊ भविष्य की हमारी निरंतर खोज का उदाहरण है।

नायरा एनर्जी के सीईओ डॉ. एलोइस विराग Dr. Alois Virag CEO of Nayara Energy ने कहा कि ऊर्जा उद्योग में एक प्रमुख खिलाड़ी के रूप में नायरा एनर्जी में हमारे सभी व्यवसाय संचालन में पर्यावरणीय स्थिरता गहराई से अंतर्निहित है। और ग्रीन हाइड्रोजन की क्षमता का पता लगाने के लिए हरित ऊर्जा व्यवसाय में अग्रणी एनटीपीसी के साथ साझेदारी करके एक महत्वपूर्ण कदम आगे बढ़ाया गया है। यह सहयोग देश के ऊर्जा परिवर्तन उद्देश्यों को प्राप्त करने में योगदान देगा।

एनटीपीसी भारत की सबसे बड़ी विद्युत उपयोगिता है, जिसकी कुल स्थापित क्षमता 73+ गीगावॉट है। अपने आरई पोर्टफोलियो को बढ़ाने के हिस्से के रूप में ग्रीन हाइड्रोजन, एनर्जी स्टोरेज टेक्नोलॉजीज और राउंड-द-क्लॉक आरई पावर के क्षेत्र में व्यवसायों सहित नवीकरणीय ऊर्जा पार्क और परियोजनाओं को शुरू करने के लिए एक पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनी एनजीईएल का गठन किया गया है। एनटीपीसी समूह NTPC Group की वर्ष 2032 तक 60 गीगावॉट आरई क्षमता की योजना है, और वर्तमान में 20+ गीगावॉट की पाइपलाइन पर काम कर रहा है, जिसमें से 3 गीगावॉट से अधिक परिचालन क्षमता है।

नायरा एनर्जी रिफाइनिंग से लेकर रिटेल तक हाइड्रोकार्बन मूल्य श्रृंखला में मजबूत उपस्थिति के साथ अंतरराष्ट्रीय स्तर की एक एकीकृत डाउनस्ट्रीम कंपनी है। नायरा एनर्जी 20 एमएमटीपीए की क्षमता के साथ वाडिनार, गुजरात में भारत की दूसरी सबसे बड़ी सिंगल-साइट रिफाइनरी का मालिक है। यह 11.8 की जटिलता के साथ दुनिया की सबसे आधुनिक और जटिल रिफाइनरियों में से एक है, जो विश्व स्तर पर सबसे अधिक है। कंपनी के पूरे भारत में 6,000 से अधिक परिचालन खुदरा आउटलेट हैं।