News In Brief Motivation
News In Brief Motivation

नए उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ आज लेंगे शपथ

Share Us

350
नए उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ आज लेंगे शपथ
11 Aug 2022
7 min read

News Synopsis

वेकैंया नायडू M. Venkaiah Naidu का उपराष्ट्रपति पद पर कार्यकाल खत्म हो गया है। जगदीप धनखड़ Jagdeep Dhankhar आज उपराष्ट्रपति पद की शपथ sworn in as Vice President लेंगे। जगदीप धनखड़ देश के 14वें उपराष्ट्रपति 14th Vice President of the country होंगे। राष्ट्रपति भवन में शपथ ग्रहण समारोह का आयोजन किया जाएगा। राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू Droupadi Murmu जगदीप धनखड़ को उपराष्ट्रपति को पद की शपथ दिलाएंगी। आपको बता दें कि 6 अगस्त को हुए उपराष्ट्रपति चुनाव में एनडीए के उम्मीदवार जगदीप धनखड़ की शानदार जीत हुई थी।  उन्होंने कुल 528 वोट मिले थे जबकि विपक्ष की उम्मीदवार मार्गरेट अल्वा Margaret Alva को 182 वोट मिले थे। 

देश के नए उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ का जन्म 18 मई 1951 को राजस्थान झुंझुनू जिले के किठाना गांव में हुआ था। उनके पिता का नाम गोकल चंद और माता का नाम केसरी देवी Gokal Chand and mother's name Kesari Devi है। उनकी शुरुआती पढ़ाई किठाना गांव में ही हुई है। उन्होंने गांव के ही प्राइमरी स्कूल में शिक्षा ली थी।  इसके बाद रायपुर के महाराजा कॉलेज से स्नातक की पढ़ाई की थी। उन्होंने राजस्थान विश्वविद्यालय Rajasthan University से कानून की पढ़ाई भी की है। जगदीप धनखड़ को पहली बार साल 1979 में राजस्थान बार काउंसिल में अधिवक्ता के तौर पर रजिस्ट्रेशन कराया था। राजस्थान हाई कोर्ट Rajasthan High Court ने उन्हें 1990 को सीनियर एडवोकेट के तौर पर नामित किया था। 

नए उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ के राजनीतिक सफर political journey की बात करें तो जनता दल के जमाने से राजनीति में हैं। वह साल 1989 में झुंझनुं से सांसद बने थे। वह 1989 से 1991 तक वीपी सिंह और चंद्रशेखर सरकार VP Singh and Chandrashekhar Sarkar में केंद्रीय मंत्री भी रहे थे। वह कांग्रेस में भी रह चुके हैं।  2003 में वह बीजेपी में शामिल हो गए। 30 जुलाई 2019 को उन्होंने बंगाल के 28वें राज्यपाल का पद संभाला था।