News In Brief World News
News In Brief World News

इस दिन होगा ब्रिटेन के नए प्रधानमंत्री का ऐलान, भारतीय मूल के ऋषि सुनक सबसे आगे

Share Us

377
इस दिन होगा ब्रिटेन के नए प्रधानमंत्री का ऐलान, भारतीय मूल के ऋषि सुनक सबसे आगे
12 Jul 2022
7 min read

News Synopsis

बोरिस जॉनसन Boris Johnson का स्थान लेने वाले ब्रिटेन में सत्तारूढ़ कंजर्वेटिव पार्टी Conservative Party के नए नेता और नए प्रधानमंत्री new Prime Minister के नाम की घोषणा पांच सितंबर को की जाएगी। टोरी के नाम से जानी जाने वाली पार्टी के नेतृत्व के चुनाव के लिए जिम्मेदार निकाय ने सोमवार को यह जानकारी दी है। नया प्रधानमंत्री निवर्तमान प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन का स्थान लेगा। चुनाव के नामांकन की प्रक्रिया process of nomination for election आधिकारिक तौर पर मंगलवार को शुरू होगी।

आपको बता दें कि भारतीय मूल के पूर्व ब्रिटिश कैबिनेट मंत्री Former British Cabinet Minister of Indian origin ऋषि सुनक Rishi Sunak कंजर्वेटिव पार्टी में बोरिस जॉनसन की जगह लेने की दौड़ में अपनी बढ़त बनाए हुए हैं। इस बीच ब्रिटिश प्रधानमंत्री पद की दावेदारी करने वाले नेताओं की संख्या सोमवार को बढ़कर 11 हो गई। सुनक के बाद, व्यापार मंत्री पेनी मोरडाउंट Trade Minister Penny Mordaunt पार्टी नेतृत्व की दौड़ में दूसरे स्थान पर हैं। 

गौरतलब है कि भारतीय मूल की वरिष्ठ नेता तथा देश की गृह मंत्री प्रीति पटेल country's Home Minister Priti Patel का नाम भी इस सूची में शामिल हो सकता है, जो खुद को एक प्रतिबद्ध ब्रेग्जिट समर्थक के रूप में पेश कर सकती हैं। बता दें कि प्रधानमंत्री के चुनाव की प्रक्रिया दो चरणों में संपन्न होगी। पहले कंजर्वेटिव पार्टी के सांसद मतदान के चरणों के बाद दो उम्मीदवारों का चयन करेंगे।