News In Brief Media and Infotainment
News In Brief Media and Infotainment

इंस्टाग्राम पर शॉपिंग के लिए आया नया पेमेंट फीचर

Share Us

420
इंस्टाग्राम पर शॉपिंग के लिए आया नया पेमेंट फीचर
20 Jul 2022
7 min read

News Synopsis

मेटा के स्वामित्व वाले एप Instagram में अब एक और नया फीचर आने वाला है जिसके बाद आप इंस्टाग्राम पर ही शॉपिंग कर सकेंगे। Instagram में एक नया पेमेंट फीचर New Payment Feature आ रहा है जिसकी मदद से छोटे कारोबारी डायरेक्ट मैसेज Direct Message के जरिए अपना कारोबार कर सकेंगे। नए फीचर की जानकारी कंपनी ने अपने ब्लॉग में दी है। इस ब्लॉग में कहा गया है कि टाइमलाइन पर दिख रहे किसी भी प्रोडक्ट पर क्लिक करके सीधे चैटबॉक्स से शॉपिंग की जा सकेगी, हालांकि इसके लिए मेटा पे Meta Pay का इस्तेमाल करना होगा। 

इस नई सुविधा का उपयोग करके छोटे व्यवसाय के मालिक सवालों के जवाब देने और खरीद विवरण की पुष्टि करने के लिए वास्तविक समय में ग्राहकों के साथ चैट करने में सक्षम होंगे। वे आइटम विवरण और कीमत के साथ भुगतान अनुरोध बना सकते हैं और अनुरोध के साथ ही भुगतान एकत्र कर सकते हैं। इस बारे में कपंनी का कहना है, जब व्यवसाय अपना डिजिटल स्टोरफ्रंट Digital Storefront स्थापित करने के लिए तैयार होते हैं, तो वे इंस्टाग्राम और फेसबुक Instagram and Facebook पर सोर्स का उपयोग कर सकते हैं। 

आपको बता दें कि पिछले हफ्ते ही इंस्टाग्राम ने सब्सक्राइबर चैट, सब्सक्राइबर रील, सब्सक्राइबर पोस्ट और सब्सक्राइबर होम Subscriber Chat, Subscriber Reel, Subscriber Post and Subscriber Home पेश किया है। सब्सक्राइबर होम टैब के तहत यूजर्स केवल उन पोस्ट को फिल्टर कर पाएंगे जो उनके लिए उपलब्ध हैं। इसके साथ ही कुछ दिन पहले ही Instagram ने एक नया अपडेट जारी किया है , जिसके बाद अब आप अपनी प्रोफाइल में तीन पोस्ट या किसी तीन रील्स को पिन Pin to Reels कर सकेंगे यानी प्रोफाइल में सबसे ऊपर दिखा सकेंगे। आप चाहें तो अपने बेस्ट तीन पोस्ट या रील्स को पिन कर सकते हैं। 

लास्ट अपडेटेड- 18/07/2022 

अगर आप भी इंस्टाग्राम यूजर Instagram Users है, तो आप भी प्लेटफॉर्म के माध्यम से मोटी कमाई कर सकते हैं। कंपनी ने प्लेटफॉर्म पर कई ऐसे फीचर्स जोड़े हैं, जिससे क्रिएटर्स अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं या अपनी कमाई को और बढ़ा सकते हैं। आपको बता दें कि इंस्टाग्राम ने अब अपने प्लेटफॉर्म पर एक नया सब्सक्राइबर्स प्रोग्राम Subscriber Program पेश किया है, जहां वह यूजर्स से क्रिएटर्स Users to Creators द्वारा एक्सक्लूसिव कंटेंट के लिए चार्ज करेगा। 

इंस्टाग्राम के हेड एडम मोसेरी Instagram Head Adam Mosseri ने ट्विटर पर अपने नए सब्सक्राइबर प्रोगाम की घोषणा करते हुए बताया कि इस प्रोग्राम के तहत, क्रिएटर्स के पास यह विकल्प होगा कि वे अपने फॉलोअर्स से उनकी एक्सक्लूसिव रील्स और प्लेटफॉर्म पर पोस्ट देखने के लिए चार्ज ले सकें। यह शुल्क मासिक आधार पर लिया जाएगा। यह फीचर क्रिएटर्स को केवल अपने सब्सक्राइबर के लिए फोटो, रील और वीडियो पोस्ट Exclusive Reels, Photo, Reel and Video Posts करने की अनुमति देता है। 

इसे सब्सक्राइबर होम फीचर के साथ जोड़ा गया है, जो सब्सक्राइबर्स को एक ही टैब के तहत एक क्रिएटर द्वारा पोस्ट की गई सभी कंटेंट को देखने की सुविधा देता है, जिसे उन्होंने सब्सक्राइब किया है। आपको बता दें कि इंस्टाग्राम ने इस साल जनवरी में अमेरिका America में कुछ क्रिएटर्स के साथ फीचर की टेस्टिंग शुरू की थी। उस समय, यह केवल सब्सक्राइबर स्टोरीज, सब्सक्राइबर बैज और सब्सक्राइबर लाइव Subscriber Stories, Subscriber Badges and Subscriber Live फीचर्स की पेशकश करता था।