News In Brief Auto
News In Brief Auto

भारत में 2023 के दौरान लॉन्च होने वाली नई कारें

Share Us

684
भारत में 2023 के दौरान लॉन्च होने वाली नई कारें
15 Apr 2023
7 min read

News Synopsis

नए और उन्नत मॉडलों की लगातार बढ़ती मांग के साथ भारत दुनिया में सबसे तेजी से बढ़ने वाले कार बाजारों में से एक है। पिछले कुछ वर्षों में भारतीय ऑटोमोबाइल उद्योग Indian Automobile Industry ने महत्वपूर्ण वृद्धि और विकास देखा है, कई वैश्विक वाहन निर्माताओं Global Automakers ने बढ़ती मांग को पूरा करने के लिए नए मॉडल लॉन्च New Model Launch किए हैं।

जैसे ही हम 2023 में आगे बढ़ते हैं, भारतीय कार बाजार Indian Car Market में कई नए मॉडल लॉन्च होने वाले हैं। इन आगामी कारों के फीचर-पैक होने की उम्मीद है, और पैसे के लिए अच्छा मूल्य प्रदान करते हैं, जिससे उन्हें कार उत्साही और खरीदारों द्वारा अत्यधिक प्रत्याशित किया जाता है। इस लेख में हम भारत में आने वाली कुछ कारों पर करीब से नज़र डालेंगे और देखेंगे कि कौन सी चीज़ें उन्हें बाज़ार में सबसे अलग बनाती हैं।

टाटा अपकमिंग कार्स 2023: टाटा सफारी फेसलिफ्ट के मुख्य स्पेसिफिकेशन Tata Upcoming Cars 2023: Key Specifications of Tata Safari Facelift

उम्मीद है, कि Tata Motors इस साल के अंत में अपडेटेड Safari लॉन्च कर सकती है। सफारी फेसलिफ्ट में हैरियर ईवी कॉन्सेप्ट Harrier EV Concept in Safari facelift से डिजाइन के संकेत और बोनट पर पूरी चौड़ाई वाली लाइट बार के साथ पूरी तरह से नए सिरे से डिजाइन किया गया फ्रंट फेशिया होगा। और प्रोफाइल में बड़े बदलाव नहीं होंगे, एसयूवी में नए अलॉय व्हील डिजाइन और पीछे की तरफ स्लिमर कनेक्टेड एलईडी टेल-लैंप हो सकते हैं। डैशबोर्ड डिज़ाइन में बदलाव और संभावित नए दो-स्पोक स्टीयरिंग व्हील के साथ इंटीरियर में एक बड़ा बदलाव होने की उम्मीद है। सफारी फेसलिफ्ट में 2.0-लीटर टर्बो-डीजल इंजन जारी रहेगा, जिसमें एक नया 1.5-लीटर चार-सिलेंडर टर्बो-पेट्रोल इंजन भी हो सकता है।

हुंडई एक्सटर Hyundai Exter

हुंडई इंडिया Hyundai India ने अपनी आगामी छोटी एसयूवी एक्सटर SUV Exeter के नाम का खुलासा किया है, जो प्राकृतिक दुनिया से प्रेरणा लेती है, और भारतीय एसयूवी बाजार Indian SUV Market में ब्रांड की प्रवेश स्तर की पेशकश होगी। एक्सटर टाटा पंच और मारुति सुजुकी इग्निस Exeter Tata Punch and Maruti Suzuki Ignis को टक्कर देगा और हुंडई की भारतीय लाइनअप में आठवीं एसयूवी है, जो वेन्यू, क्रेटा, टक्सन और अलकज़ार में शामिल हो रही है। Exter के अगले कुछ महीनों में भारत में लॉन्च होने की उम्मीद है, मई में सभी Hyundai डीलरशिप पर बुकिंग शुरू हो जाएगी। हम उम्मीद कर सकते हैं, कि इसकी कीमत 6 लाख रुपये से 10 लाख रुपये के दायरे में आ सकती है। इसे भारत से कई वैश्विक बाजारों में भी निर्यात किया जाएगा और ब्रांड के चेन्नई कारखाने Chennai Factory में स्थानीय रूप से विकसित किया जाएगा।

एमजी धूमकेतु ईवी MG Comet EV

एमजी मोटर 19 अप्रैल को भारतीय बाजार में अपनी कॉमेट ईवी लॉन्च Comet EV Launch करने के लिए पूरी तरह तैयार है। ईवी अपने पोर्टफोलियो में कंपनी के सबसे छोटे चौपहिया वाहनों में से एक है। हम उम्मीद कर सकते हैं, कि इसकी कीमत 10 लाख रुपये से 15 लाख रुपये के बीच हो सकती है। इसके अलावा कॉमेट ईवी, वूलिंग एयर ईवी का एक रीबैज संस्करण है, जिसमें तीन दरवाजों वाली हैचबैक बॉडी लेआउट और 2,010 मिमी का व्हीलबेस है। यह एक 20kWh बैटरी द्वारा संचालित होने की उम्मीद है, और लगभग 45 हॉर्सपावर का उत्पादन करने वाली सिंगल रियर-एक्सल मोटर के साथ लगभग 250 किमी की आईसीएटी-प्रमाणित रेंज पेश करती है। आधिकारिक विनिर्देशों की घोषणा की जानी बाकी है।

मारुति सुजुकी जिम्नी Maruti Suzuki Jimny

मारुति सुजुकी ने अपनी 5-डोर जिम्नी एसयूवी के लिए बुकिंग लेना शुरू कर दिया है, जिसे जनवरी 2023 में अपनी शुरुआत के बाद से 18,000 से अधिक ऑर्डर मिल चुके हैं। हाल ही में एसयूवी को नेक्सा शोरूम में देखा गया था। ऑटोमेकर ने नेक्सा शोरूम Nexa Showroom में वाहन को चरणों में प्रदर्शित करने की योजना बनाई है, जिसका उत्पादन अप्रैल 2023 में शुरू होने की उम्मीद है। जिम्नी 5-द्वार घरेलू और निर्यात दोनों बाजारों के लिए मारुति के गुरुग्राम संयंत्र Gurugram Plant में निर्मित किया जाएगा, जिसमें सालाना 100,000 इकाइयां बनाने की योजना है। वाहन को दो वेरिएंट्स, जीटा और अल्फा में पेश किया जाएगा और इसमें 102 बीएचपी की टॉप पावर और 134 एनएम के पीक टॉर्क के साथ 1.5 लीटर पेट्रोल इंजन होगा, जिसे 5-स्पीड मैनुअल या 4-स्पीड टॉर्क कन्वर्टर ऑटोमैटिक के साथ जोड़ा जाएगा।

सिट्रोएन सी3 एयरक्रॉस Citroen C3 Aircross

Citroen 27 अप्रैल 2023 को संभवतः "C3 Aircross" नाम से अपनी नई SUV लॉन्च करेगी। C-क्यूबेड परियोजना का दूसरा मॉडल भारत में निर्मित किया जाएगा, जो संभावित 5- या 7 के साथ कॉम्पैक्ट SUV के उभरते बाजार को लक्षित करेगा। -सीट विकल्प। वाहन में आधुनिक इंफोटेनमेंट सिस्टम, विशाल केबिन और अत्याधुनिक सुरक्षा सुविधाओं जैसी उन्नत सुविधाएँ होंगी और भविष्य में एक संभावित इलेक्ट्रिक संस्करण के साथ एक पेट्रोल इंजन द्वारा संचालित किया जाएगा। 5-सीटर एसयूवी का मुकाबला Hyundai Creta, Toyota Hyryder, Kia Seltos से होगा, जबकि 7-सीटर वाहन Kia Carens और Maruti Suzuki XL6 को टक्कर देगा।

निष्कर्ष Conclusion

अंत में भारतीय कार बाजार 2023 में कई नए मॉडल लॉन्च करने के लिए तैयार है, जो फीचर-पैक कारों की बढ़ती मांग को पूरा करते हैं, जो पैसे के लिए अच्छा मूल्य प्रदान करते हैं। आने वाली कारें जैसे कि एमजी कॉमेट ईवी MG Comet EV, टाटा सफारी फेसलिफ्ट Tata Safari Facelift, हुंडई एक्सटर Hyundai Exter, मारुति सुजुकी जिम्नी और सिट्रोएन सी3 एयरक्रॉस Maruti Suzuki Jimny and Citroën C3 Aircross अनूठी विशेषताओं और विशिष्टताओं की पेशकश करती हैं, जो उन्हें बाजार में सबसे अलग बनाती हैं। इन कारों के लॉन्च के साथ भारत में कार के प्रति उत्साही और खरीदार विकल्पों की एक विस्तृत श्रृंखला की प्रतीक्षा कर सकते हैं, जो उनकी जरूरतों और प्राथमिकताओं को पूरा करते हैं। भारतीय ऑटोमोबाइल उद्योग की वृद्धि और विकास जारी रहने की उम्मीद है, जो भविष्य में और अधिक रोमांचक मॉडल पेश करेगा।