नेटफ्लिक्स ने सब्सक्राइबर्स के लिए कीमतों में की कटौती

Share Us

414
नेटफ्लिक्स ने सब्सक्राइबर्स के लिए कीमतों में की कटौती
27 Feb 2023
5 min read

News Synopsis

नेटफ्लिक्स Netflix ने अधिक ग्राहकों को आकर्षित करने के प्रयास में 30 से अधिक देशों में कीमतों में कटौती की है। एशिया Asia, यूरोप Europe, लैटिन अमेरिका Latin America, उप-सहारा अफ्रीका Sub-Saharan Africa और मध्य पूर्व Middle East में कीमतें कम कर दी गई हैं।

जब परिवारों ने रहने की बढ़ती लागत के कारण अपनी कमर कस ली है, और नेटफ्लिक्स को प्रतिद्वंद्वी सेवाओं Rival Services से बढ़ती प्रतिस्पर्धा का सामना करना पड़ रहा है।

कंपनी के एक प्रवक्ता ने एक मीडिया एजेंसी Media Agency को बताया, जब मनोरंजन Entertainment की बात आती है। तो सदस्यों के पास अधिक विकल्प कभी नहीं होते।

मलेशिया Malaysia, इंडोनेशिया Indonesia, थाईलैंड Thailand, फिलीपींस Philippines, क्रोएशिया Croatia, वेनेजुएला Venezuela, केन्या Kenya और ईरान Iran में सदस्यता शुल्क कम कर दिया गया है। कीमतों में कटौती विशिष्ट मूल्य योजनाओं Deductible Specific Price Plans पर लागू होती है, कुछ मामलों में सदस्यता शुल्क आधे में कटौती की जाती है।

कंपनी ने यूनाइटेड किंगडम United Kingdom या संयुक्त राज्य अमेरिका United States of America का नाम उन देशों के रूप में नहीं रखा जहां उसने अपनी कीमतें कम की थीं।

नेटफ्लिक्स के प्रवक्ता के अनुसार, हम हमेशा अपने सदस्यों के अनुभव को बेहतर बनाने के तरीके तलाश रहे हैं। हम पुष्टि कर सकते हैं, कि हम कुछ देशों में अपनी योजनाओं के मूल्य निर्धारण Price Determination को अपडेट कर रहे हैं।

वॉल स्ट्रीट जर्नल Wall Street Journal द्वारा कहानी को तोड़ने के बाद गुरुवार को न्यूयॉर्क New York में कंपनी के शेयर 3.4% बंद हुए।

नेटफ्लिक्स पासवर्ड शेयरिंग Netflix Password Sharing पर अपनी पकड़ मजबूत करता है। वीडियो स्ट्रीमिंग सेवाओं Video Streaming Services के सब्सक्रिप्शन subscription में दो मिलियन की गिरावट आई है।

नेटफ्लिक्स जो 190 से अधिक देशों में संचालित होता है, अमेज़ॅन Amazon, एचबीओ HBO और डिज़नी Disney जैसे स्ट्रीमिंग प्रतियोगियों से बढ़ती प्रतिस्पर्धा का सामना करना पड़ रहा है।

तेजी से प्रतिस्पर्धी स्ट्रीमिंग बाजार Competitive Streaming Market में अपनी हिस्सेदारी बढ़ाने के लिए संघर्ष करते हुए कंपनी ने सैकड़ों नौकरियों में कटौती की और पिछले साल विज्ञापनों के साथ कम खर्चीला स्ट्रीमिंग विकल्प लॉन्च Streaming Options Launched किया।

जनवरी में नेटफ्लिक्स के सह-सीईओ ग्रेग पीटर्स CEO Greg Peters ने ग्राहकों की संख्या बढ़ाने के लिए अपनी रणनीति की रूपरेखा तैयार की। 

हम उस स्पेक्ट्रम Spectrum को और भी व्यापक बनाना चाहते हैं। क्योंकि हम दुनिया भर में अधिक सदस्यों की सेवा करना चाहते हैं, और उन विभिन्न मूल्य बिंदुओं पर उचित मूल्य देने की कोशिश करते हैं, श्री पीटर्स ने कहा।

इसके अलावा कंपनी उन लोगों पर नकेल कस रही है, जो अपनी सदस्यता साझा करते हैं।

नेटफ्लिक्स ने इस महीने की शुरुआत में और अधिक देशों में पासवर्ड शेयरिंग प्रतिबंध लागू Password Sharing Restrictions Apply किया था। यदि ग्राहक अपने सब्सक्रिप्शन को साझा करने के लिए अपने साथ नहीं रहने वाले दोस्तों और परिवार को चाहते हैं, तो उन्हें अतिरिक्त शुल्क का भुगतान करना होगा।

नेटफ्लिक्स ने पिछली गर्मियों में खुलासा किया कि अप्रैल और जून के अंत के बीच उसने लगभग दस लाख ग्राहकों को खो दिया था, क्योंकि अधिक लोगों ने सेवा का उपयोग बंद करने का फैसला किया था।

कंपनी ने जनवरी में घोषणा की थी, कि ग्राहकों की संख्या 2022 के अंत तक बढ़ जाएगी।

TWN In-Focus