News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

नेस्ले ओडिशा में 900 करोड़ की खाद्य प्रसंस्करण इकाई स्थापित करेगी

Share Us

474
नेस्ले ओडिशा में 900 करोड़ की खाद्य प्रसंस्करण इकाई स्थापित करेगी
15 Jul 2023
min read

News Synopsis

भारत के स्थानीय विनिर्माण को बढ़ावा देने के लिए स्विस खाद्य और पेय पदार्थ Swiss Food and Beverage की दिग्गज कंपनी नेस्ले ओडिशा में देश में एक और संयंत्र स्थापित कर रही है। स्विट्जरलैंड मुख्यालय वाली कंपनी वेवे की स्थानीय सहायक कंपनी नेस्ले इंडिया Nestle India ने पहले ही अधिकारियों से मंजूरी हासिल कर ली है।

नेस्ले भारत की सबसे बड़ी F&B कंपनी भी है, जो मुख्य रूप से पैकेज्ड खाद्य पदार्थों के उत्पादन के लिए एक विनिर्माण संयंत्र स्थापित करेगी। कि उसने पहले ही राज्य की राजधानी भुवनेश्वर के पास ओडिशा के खुर्दा जिले में स्थान की पहचान कर ली है।

कंपनी पैकेज्ड फूड प्लांट Company Packaged Food Plant स्थापित करने के लिए करीब 900 करोड़ रुपये का निवेश करने की योजना बना रही है, और इसमें लगभग 800 लोगों को रोजगार मिल सकता है। यह भारत में नेस्ले का 10वां विनिर्माण संयंत्र Nestle's 10th Manufacturing Plant in India होगा, जो 1912 से देश में चालू है। जबकि नेस्ले ने अपने बेबी फॉर्मूला उत्पादों के साथ भारतीय बाजार में प्रवेश किया और शुरुआत में उत्पादों का आयात किया, उसने 1961 में यहां अपना पहला संयंत्र स्थापित किया।

नेस्ले इंडिया के प्रवक्ता ने कहा हमने विनिर्माण इकाई स्थापित करने के लिए ओडिशा में भूमि आवंटन के लिए आवेदन किया है। कि राज्य स्तरीय सिंगल विंडो क्लीयरेंस अथॉरिटी State Level Single Window Clearance Authority ने प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है। हालाँकि हमें अभी तक कोई आधिकारिक संचार प्राप्त नहीं हुआ है।

हाल के वर्षों में इसकी बिक्री तेजी से बढ़ने के साथ नेस्ले ने अपने सबसे ज्यादा बिकने वाले मैगी इंस्टेंट नूडल्स Maggi Instant Noodles के स्थानीय उत्पादन को बढ़ाने के लिए पिछले साल 700 करोड़ रुपये से अधिक के निवेश के साथ गुजरात के साणंद में अपना नौवां संयंत्र स्थापित किया। ये पहल नेस्ले इंडिया के 2,600 करोड़ रुपये के पूंजीगत व्यय संयंत्र का हिस्सा हैं, जिसका इसके अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक सुरेश नारायणन Suresh Narayanan Chairman and Managing Director ने कुछ साल पहले अनावरण किया था।

पिछले कुछ वर्षों में हमने प्रवेश और मात्रा में वृद्धि प्रदान की है, जो इस अवधि के अधिकांश समय में उद्योग में अग्रणी रही है। दूसरे में हमारा पोर्टफोलियो पहले से कहीं अधिक मजबूत है, और नेस्ले कई श्रेणियों में अग्रणी है, जिनमें वह मौजूद है। और तीसरा में नवाचार की गति काफी सक्रिय है।

नेस्ले की उत्पादन क्षमता बढ़ाने का नारायणन का प्रयास बिना तर्क के नहीं है। कोविड-19 अवधि के दौरान इसकी शुद्ध बिक्री 11 प्रतिशत सीएजीआर से बढ़कर 16,790 करोड़ रुपये हो गई। और कमोडिटी की कीमतों में भारी मुद्रास्फीति के बावजूद CY22 में इसका शुद्ध लाभ 6.7 प्रतिशत CAGR बढ़कर 2,305 करोड़ रुपये हो गया। नेस्ले जनवरी-दिसंबर वित्तीय वर्ष का पालन करती है।