News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

नेस्ले इंडिया क्षमता बढ़ाने के लिए 2025 तक 4,200 करोड़ का निवेश करेगी

Share Us

708
नेस्ले इंडिया क्षमता बढ़ाने के लिए 2025 तक 4,200 करोड़ का निवेश करेगी
29 Jul 2023
min read

News Synopsis

एफएमसीजी प्रमुख नेस्ले इंडिया Nestle India के पास स्थानीय विनिर्माण के लिए मजबूत प्रतिबद्धताएं हैं, और 2025 तक 4,200 करोड़ रुपये का निवेश करने की योजना है, जिसमें ओडिशा में देश का 10वां संयंत्र भी शामिल है, इसके अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक सुरेश नारायणन Suresh Narayanan Chairman and Managing Director ने कहा। लोकप्रिय मैगी नूडल्स, किटकैट चॉकलेट और नेस्कैफे बनाने वाली कंपनी नेस्ले इंडिया क्षमता निर्माण Nestle India Capacity Building के लिए निवेश कर रही है, क्योंकि उसे भारतीय बाजार में आने वाले वर्षों में काफी मजबूत मांग दिख रही है।

नारायणन ने कहा किया गया निवेश काफी महत्वपूर्ण है, 2023 की पहली छमाही तक पूंजीगत निवेश पर लगभग 2,100 करोड़ रुपये का निवेश किया जा चुका है।

उन्होंने कहा कि ये निवेश विनिर्माण क्षमता बढ़ाने के लिए हैं, इसमें से एक तिहाई खाद्य क्षेत्र में एक तिहाई चॉकलेट और कन्फेक्शनरी में और बाकी पोषण और अन्य में गया है।

उन्होंने कहा 2023 और 2025 के बीच 4,200 करोड़ रुपये और खर्च किए जा रहे हैं। इसमें ओडिशा में एक नई फैक्ट्री के लिए लगभग 900 करोड़ रुपये शामिल हैं।

पिछले साल सितंबर में वैश्विक खाद्य और पेय समूह Schweik Food & Beverage Group और इसकी मूल कंपनी नेस्ले एसए के सीईओ मार्क श्नाइडर Marc Schneider CEO of Nestlé SA ने 2025 तक 5,000 करोड़ रुपये का निवेश करने की घोषणा की थी।

नारायणन ने कहा अपनी स्थापना के बाद से नेस्ले इंडिया ने पिछले 60 वर्षों में यहां लगभग 7,000 करोड़ रुपये का निवेश किया है।

उन्होंने कहा यह इस बात का संकेत है, कि भारत के लिए वादा कहां खड़ा है, और कंपनी का प्रदर्शन हमें कहां ले जा रहा है, उन्होंने कहा कि नई विनिर्माण प्रथाएं और प्रौद्योगिकी और डिजिटल इन्फ्रा एक बंडल के रूप में आ रहे हैं।

इस समर्थन का एक बड़ा हिस्सा स्विस मूल फर्म नेस्ले एसए से आ रहा है, जो नई प्रणाली के लिए प्रौद्योगिकी, प्रक्रिया और प्रबंधन क्षमताएं प्रदान कर रही है।

निवेश के बारे में विस्तार से बताते हुए नारायणन ने कहा संभवतः दो या तीन क्षेत्र होंगे जहां यह जाएगा। निश्चित रूप से एक ओडिशा में नए कारखाने के लिए है, फिर कॉफी और पेय पदार्थ व्यवसाय में सुविधाओं Features in Coffee and Beverages Business का और विस्तार होगा। वह भी योजनाबद्ध है, उन्होंने कहा।

नेस्ले के साणंद (गुजरात) प्लांट में चरण III और IV का विस्तार होगा जहां वह नूडल्स के अलावा कन्फेक्शनरी लाइनें भी स्थापित करेगी।

नारायणन ने कहा फिर हमारी मोगा (पंजाब) और हमारी अन्य फैक्टरियों जैसे पोंडा (गोवा) में चॉकलेट फैक्टरी के विस्तार की योजना है।

उड़ीसा फैक्ट्री के बारे में नारायणन ने कहा कि इस स्तर पर यह एक नूडल्स फैक्ट्री होगी लेकिन बाद में वहां चॉकलेट और कन्फेक्शनरी उत्पाद Chocolate and Confectionery Products बनाने पर भी विचार किया जाएगा।

उन्होंने कहा यह काफी बड़ी तरह की इकाई है, जिसका निर्माण हम वहां करेंगे। उन्होंने कहा कंपनी का एक लक्ष्य पूर्व दिशा में कुछ खोलना था।

समयसीमा के बारे में नारायणन ने कहा कि आम तौर पर एक कारखाने को पूरा होने में लगभग दो साल लगते हैं।

नेस्ले इंडिया विविधता और समावेशन Nestle India Diversity and Inclusion के प्रति अपनी प्रतिबद्धता के अनुसार अधिक महिला कर्मचारियों को जोड़ने की दिशा में भी काम कर रही है। नारायणन ने कहा अब महिलाएं इसकी फील्ड फोर्स का पांचवां हिस्सा और बोर्ड ताकत का 50 प्रतिशत से अधिक प्रतिनिधित्व करती हैं।

उन्होंने कहा एक कंपनी के रूप में हमारे कार्यबल में लगभग 25 प्रतिशत महिलाएं हैं, यह एक ऐसी बात है, जिस पर मुझे बहुत गर्व है, उन्होंने कहा इसके नवीनतम कारखाने साणंद में 50 प्रतिशत से अधिक कार्यबल महिलाएं हैं।

इसी प्रकार उड़ीसा में बनने वाला संयंत्र भी 50 प्रतिशत से अधिक महिला संचालकों के साथ "विविधता का गढ़" होगा।

नेस्ले इंडिया वर्तमान में यहां नौ कारखानों का संचालन करती है, जिसमें लगभग 6,000 लोग कार्यरत हैं। भारत स्विस बहुराष्ट्रीय खाद्य और पेय पदार्थ समूह नेस्ले एसए के शीर्ष दस वैश्विक बाजारों में से एक है।