News In Brief World News
News In Brief World News

बिना सुई वाला टीका

Share Us

876
बिना सुई वाला टीका
16 Feb 2023
7 min read

News Synopsis

Latest Updated on 16 February 2023
भविष्य में सुई का उपयोग किए बिना इंजेक्शन से दर्द को दूर करना संभव हो सकता है। यह नया टीका मौजूदा से अधिक प्रभावी है।

वैज्ञानिकों ने एक 3डी-प्रिंटेड वैक्सीन 3D-Printed Vaccine बनाई है, जो छोटी सुइयों का उपयोग करती है। इस टीके को पारंपरिक सुई के अच्छे विकल्प के तौर पर देखा जा रहा है, क्योंकि यह ज्यादा दर्द Pain रहित है। इस वैक्सीन पर कैलिफोर्निया California की स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी Stanford University में रिसर्च की गई है। चूहों में इंजेक्शन के टीके की तुलना में इंजेक्शन ने 10 गुना अधिक प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया और 50 गुना अधिक टी-सेल T-Cell और एंटीजन-विशिष्ट एंटीबॉडी Antigen-Specific Antibodies प्रतिक्रियाएं प्राप्त कीं।

जरूरत पड़ने पर आप खुद को यह टीका Vaccine दे सकते हैं। यह दर्द रहित और सुई चुभोने की तुलना में कम दर्दनाक होगा। आपको वैक्सीन देने के लिए नर्स Nurse या डॉक्टर Doctor का इंतज़ार करने की ज़रूरत नहीं है, आप इसे स्वयं कर सकते हैं। यह टीका एक छोटा सा पैच है, जो एक सिक्के से भी छोटा होता है। प्रभावी होने के लिए इसे पूर्ण खुराक से कम की आवश्यकता होगी। अगर आपको सुई लगने का डर है, तो यह टीका आपके लिए मददगार हो सकता है। ट्रिपैनो फोबिया Trypanophobia को नीडल फोबिया Needle Phobia कहा जाता है। और कई लोग इसी डर की वजह से कोरोना वायरस Corona Virus का टीका नहीं लगवाते हैं। इन परिस्थितियों में यह टीका अधिक प्रभावी हो सकता है।

शोधकर्ताओं ने अभी तक इस पैच के साथ मनुष्यों पर नैदानिक ​​परीक्षण Clinical Trial नहीं किया है, इसलिए वे नहीं जानते कि यह सुरक्षित और प्रभावी है, या नहीं। इंसानों पर क्लीनिकल ट्रायल करने के बाद पैच की मार्केटिंग का रास्ता खुल जाएगा। केमिकल इंजीनियरिंग Chemical Engineering के प्रोफेसर जोसेफ एम डेसिमोन Professor Joseph M. DeSimone ने कहा कि यह बहुत प्रभावी पैच है, जिसे पूरी दुनिया में इस्तेमाल किया जा सकता है।

पॉलीमर माइक्रोनीडल वैक्सीन पैच Polymer Microneedle Vaccine Patch को CLIP 3D प्रिंटर का उपयोग करके प्रिंट किया जाता है। माइक्रोनीडल्स को वैक्सीन तरल पदार्थ Liquid Substance के साथ लेपित किया जाएगा। जब पैच को त्वचा में डाला जाता है, तो टीके का द्रव fluid घुल जाएगा। इससे वैक्सीन को मांसपेशियों Muscles में पहुंचाने में मदद मिलेगी और आपको बीमारी से बचाने का काम करेगी।

Last Updated on 28 September 2021

सुई वाला टीकावैक्सीन लगवाने की जब बात होती है या किसी प्रकार का टीका लगाया जाता है, तो ज़हन में सुई जरूर आती है। बहुत से लोगों को सुई से डर लगता है। लेकिन ऐसे लोगों के लिए एक दर्द रहित विकल्प लाने का प्रयास किया जा रहा है। यह आकर में सिक्के के समान है और साधारण सुई के तुलना में बहुत अधिक कारगर है। इस वैक्सीन का नाम 3D पैच प्रिंटेड माइक्रोनेडल रखा गया है। जिसका सबसे पहला प्रशिक्षण चूहे पर किया गया और यह पाया गया कि रोग प्रतिरोधक क्षमता इससे 10 गुना ज़्यादा अच्छा है, बहरहाल अभी तक इंसानों पर इसका ट्रायल बाकी है। जो इस शोध का अंतिम और सफल शोध होने के बाद सुई से डरने वाले लोगों के लिए सुकून की बात होगी।