NDTV and Adani news: आरआरपीआर से इस्तीफे के बाद भी एनडीटीवी बोर्ड में रॉय दंपती!

Share Us

1092
NDTV and Adani news: आरआरपीआर से इस्तीफे के बाद भी एनडीटीवी बोर्ड में रॉय दंपती!
02 Dec 2022
7 min read

News Synopsis

NDTV and Adani news: एनडीटीवी के संस्थापक NDTV founders प्रणय रॉय Prannoy Roy और उनकी पत्नी राधिका रॉय Radhika Roy भले ही एनडीटीवी की प्रमोटर फर्म आरआरपीआर होल्डिंग RRPR Holding से बाहर हो गए हों, लेकिन वे अब भी मीडिया समूह का हिस्सा बने हुए हैं। आगे भी वे एनडीटीवी के बोर्ड board of NDTV में बने रह सकते हैं। दोनों के पास 32 फीसदी से थोड़ा अधिक की हिस्सेदारी है। स्टॉक एक्सचेंजों stock exchanges के मुताबिक, प्रणय के पास 15.94 फीसदी शेयर हैं, जबकि उनकी पत्नी राधिका के पास 16.32 फीसदी है। यह स्थिति मीडिया कंपनी के नए मालिकों के लिए एक दिलचस्प चुनौती पैदा कर सकती है।

जबकि अडाणी ग्रुप के संस्थापक गौतम अडाणी Gautam Adani ने हाल ही में फाइनेंशियल टाइम्स Financial Times के साथ बातचीत में कहा था कि वह प्रणय रॉय को कंपनी के चेयरमैन के रूप में जारी रखना चाहते हैं। एनडीटीवी के मालिक और संस्थापक पति-पत्नी टीम प्रणय रॉय और राधिका रॉय ने मंगलवार को आरआरपीआर होल्डिंग प्राइवेट लिमिटेड (आरआरपीआरएच) के निदेशक पद से इस्तीफा दे दिया था। नियामक को दी गई जानकारी में एनडीटीवी ने कहा है कि सुदीप्त भट्टाचार्य Sudipta Bhattacharya, संजय पुगलिया और सेंथिल सिन्नैया चेंगलवारायण Sanjay Puglia and Senthil Sinnaiah Chengalvarayan को तत्काल प्रभाव से आरआरपीआरएच RRPRH के बोर्ड में निदेशक के रूप में नियुक्त किया गया।

अडाणी ग्रुप ने समाचार मीडिया कंपनी नई दिल्ली टेलीविज़न लिमिटेड New Delhi Television Limited (एनडीटीवी) के प्रमोटर समूह वाहन आरआरपीआर होल्डिंग प्राइवेट लिमिटेड में 99.5 फीसदी हिस्सेदारी हासिल कर ली है। दरअसल, अडाणी ग्रुप ने अगस्त महीने में विश्वप्रधान कमर्शियल प्राइवेट लिमिटेड Vishwa Pradhan Commercial Private Limited का अधिग्रहण करने का ऐलान किया था, जिसने 2009 और 2010 में एनडीटीवी के बिजनेस प्रमोटर आरआरपीआर होल्डिंग प्राइवेट लिमिटेड RRPR Holding Pvt Ltd को 403.85 करोड़ रुपये उधार दिए थे।

इसके एवज में कर्जदाता से किसी भी समय एनडीटीवी में 29.18 प्रतिशत हिस्सेदारी लेने का प्रावधान रखा गया था। अब अदाणी ग्रुप कंपनी में अतिरिक्त 26 प्रतिशत हिस्सेदारी खरीदने के लिए खुली पेशकश लाया है।

 

30 Nov 2022

LAST UPDATE

NDTV: मंगलवार को दिग्गज मीडिया संस्थान नई दिल्ली टेलीविजन लिमिटेड New Delhi Television Limited (NDTV) के मालिक और संस्थापक पति-पत्नी टीम प्रणय रॉय और राधिका रॉय Pranay Roy and Radhika Roy ने आरआरपीआर होल्डिंग प्राइवेट लिमिटेड RRPR Holding Pvt Ltd (आरआरपीआरएच) के निदेशक Directors पद से इस्तीफा दे दिया है। नियामक को दी गई जानकारी में एनडीटीवी ने जानकारी देते हुए कहा है कि सुदीप्त भट्टाचार्य Sudipta Bhattacharya, संजय पुगलिया और सेंथिल सिन्नैया चेंगलवारायण Sanjay Puglia and Senthil Sinnaiah Chengalvarayan को तत्काल प्रभाव से आरआरपीआरएच के बोर्ड में निदेशक Directors on the Board के रूप में नियुक्त किया गया है।

अडाणी समूह ने समाचार मीडिया कंपनी नई दिल्ली टेलीविज़न लिमिटेड (एनडीटीवी) के प्रमोटर समूह वाहन आरआरपीआर होल्डिंग प्राइवेट लिमिटेड में 99.5 फीसदी हिस्सेदारी हासिल कर ली है। जबकि, अडाणी ग्रुप ने अगस्त महीने में विश्वप्रधान कमर्शियल प्राइवेट लिमिटेड का अधिग्रहण करने का ऐलान किया था, जिसने 2009 और 2010 में एनडीटीवी के बिजनेस प्रमोटर Business Promoters आरआरपीआर होल्डिंग प्राइवेट लिमिटेड RRPR Holding Pvt Ltd को 403.85 करोड़ रुपये उधार दिए थे।

इसके एवज में कर्जदाता से किसी भी समय एनडीटीवी में 29.18 फीसदी हिस्सेदारी लेने का प्रावधान रखा गया था। अब अडाणी ग्रुप कंपनी में अतिरिक्त 26 फीसदी हिस्सेदारी खरीदने के लिए खुली पेशकश लाया है।

 

29 Nov 2022

LAST UPDATE

NDTV अडाणी डील: दुनिया के सबसे रईस शख्सों की लिस्ट में शामिल उद्योगपति गौतम अडाणी industrialist Gautam Adani अब एनडीटीवी के मालिक बनने के और करीब पहुंच चुके हैं। नई दिल्ली टेलीविजन लिमिटेड new delhi television ltd यानी एनडीटीवी NDTV ने सोमवार को जानकारी देते हुए बताया कि उसके फाउंडर्स की बैक्ड कंपनी RRPR होल्डिंग प्राइवेट लिमिटेड rrpr holding pvt ltd (RRPRH), ने अडाणी ग्रुप Adani Group की कंपनी को शेयर ट्रांसफर कर दिए हैं।

इससे अडाणी ग्रुप को NDTV में 29.18 फीसदी की हिस्सेदारी मिल गई है। साथ ही इसके अलावा अडाणी ग्रुप ने बाजार से ऐडिशनल 26 फीसदी हिस्सेदारी हासिल करने के लिए ओपन ऑफर भी निकाला है। 1.67 करोड़ शेयर का ये ओपन ऑफर 22 नवंबर को खुला है और 5 दिसंबर को बंद हो जाएगा। ऑफर के लिए 294 रुपए प्रति शेयर का प्राइस बैंड price band तय किया गया है। अभी तक ओपन ऑफर में 53.28 लाख (31.78%) शेयर टेंडर किए जा चुके हैं।

अगर ये ओपन ऑफर open offer पूरी तरह सब्सक्राइब हो जाता है, तो अडाणी ग्रुप की NDTV में टोटल हिस्सेदारी 55.18% हो जाएगी। इसका सीधा मतलब होगा कि NDTV के बोर्ड पर अडाणी ग्रुप का कंट्रोल हो जाएगा।

 

28 Nov 2022

LAST UPDATE

NDTV Adani News: दुनिया के सबसे अमीर शख्सों में शुमार भारतीय दिग्गज उद्योगपति गौतम अडाणी Industrialist Gautam Adani देश एक बड़े मीडिया संस्थान New Delhi Television यानी एनडीटीवी NDTV का सर्वेसर्वा बनने के करीब पहुंच गए हैं। फिलहाल उनके पास मीडिया संस्थान Media houses की 29.18 फीसदी हिस्सेदारी है। इसके अलावे और 26 फीसदी हिस्सेदारी हासिल करने के लिए अडाणी ग्रुप Adani Group खुली पेशकश लेकर आया है। गौर करने वाली बात ये है कि अडाणी ग्रुप ने हाल ही में ऐलान किया है कि एनडीटीवी के सार्वजनिक शेयरों NDTV Adani stake का अतिरिक्त 26 फीसदी खरीदने के लिए उसकी खुली पेशकश 22 नवंबर से 5 दिसंबर तक उपलब्ध रहेगी। एनडीटीवी के प्रमोटर प्रणय रॉय और उनकी पत्नी राधिका रॉय Pranay Roy and Radhika Roy हैं। उनके पास करीब कंपनी की 32 फीसदी से अधिक हिस्सेदारी है।

इस बीच मीडिया से एक बातचीत में अडाणी समूह के मुखिया गौतम अडाणी ने कहा है कि एनडीटीवी का अधिग्रहण Acquisition of NDTV उनके लिए महज बिजनेस नहीं बल्कि एक जिम्मेदारी है। अडाणी ने अपने बयान में कहा है कि आजादी का मतलब है कि अगर सरकार Government ने कुछ गलत किया है तो आप कहें कि यह गलत है। इसके साथ ही सरकार अगर कुछ अच्छा कर रही है तो आपके पास उसे अच्छा कहने का भी साहस होना चाहिए। इस दौरान अडाणी ने यह भी कहा है कि उन्होंने एनडीटीवी के फाउंडर प्रणय रॉय NDTV Founder Pranay Roy को अधिग्रहण पूरा होने के बाद भी चेयरमैन NDTV Chairman बने रहने का ऑफर दिया है। एनडीटीवी की स्थापना वर्ष 1988 में की गई थी।

वर्ष 2005 में निजी इक्विटी फर्म जेनरल अटलांटिक ने कंपनी में आठ फीसदी की हिस्सेदारी 116 करोड़ रुपये में खरीदी थी। वहीं इस साल अगस्त में, अडाणी एंटरप्राइजेज लिमिटेड Adani Enterprises Ltd की सहायक कंपनी एएमजी मीडिया नेटवर्क्स लिमिटेड AMG Media Networks Ltd ने विश्वप्रधान कमर्शियल प्राइवेट लिमिटेड Vishwapradhan Commercial Pvt Ltd (वीसीपीएल) को खरीदा, जिसने 2009 और 2010 में एनडीटीवी के बिजनेस प्रमोटर आरआरपीआर होल्डिंग प्राइवेट लिमिटेड RRPR Holding Private Limited को 403.85 करोड़ रुपए उधार दिए थे।

इस कंपनी के प्रमोटर्स राधिका रॉय और प्रणय रॉय थे। आरआरपीआर होल्डिंग के मालिक अडाणी ग्रुप ने इस तरह एनडीटीवी में 29.18 फीसदी हिस्सेदारी हासिल की। 113.75 करोड़ रुपए में वीसीपीएल VCPL के अधिग्रहण के बाद, अडाणी ने एनडीटीवी अन्य 26% हिस्सेदारी के अधिग्रहण के लिए एक खुली पेशकश का ऐलान किया है।

26 Aug 2022

LAST UPDATE

 

एनडीटीवी मामला: सेबी की मंजूरी के बिना अडाणी समूह नहीं कर सकता अधिग्रहण

दिग्गज कारोबारी गौतम अडाणी Gautam Adani के मालिकाना हक वाले अडाणी समूह Adani Group की कंपनी विश्वप्रधान कॉमर्शियल प्राइवेट लिमिटेड Vishwapradhan Commercial Private Limited (वीसीपीएल) के लिए एनडीटीवी NDTV की प्रवर्तक इकाई आरआरपीआर लिमिटेड RRPR Limited में हिस्सेदारी का अधिग्रहण करने के लिए सेबी की मंजूरी जरूरी है। वीसीपीएल की ओर से आरआरपीएल को बिना ब्याज के दिए गए कर्ज के बदले अधिग्रहण किया जाना है। एनडीटीवी ने शेयर बाजार Stock Exchange को दी गई जानकारी में बताया है कि, भारतीय प्रतिभूति एवं विनिमय बोर्ड Securities and Exchange Board of India (सेबी) ने 27 नवंबर, 2020 को प्रवर्तकों प्रणय और राधिका रॉय Promoters Prannoy and Radhika Roy पर प्रतिभूति बाजार में शेयरों की खरीद-बिक्री पर रोक लगा दी थी।

यह रोक 26 नवंबर 2022 को खत्म हो रही है। कंपनी ने आगे कहा है कि, ‘जब तक लंबित अपील कार्यवाही पूरी नहीं होती है, प्रस्तावित अधिग्रहणकर्ता के लिए प्रवर्तक समूह के 99.5 फीसदी हिस्सों के लिए सेबी की मंजूरी जरूरी है। एनडीटीवी में 29.18 फीसदी हिस्सेदारी हासिल करने वाले अडाणी समूह ने कहा कि वह अतिरिक्त 26 फीसदी हिस्सेदारी खरीदने के लिए एक खुली पेशकश Open Offer लाएगा। इस पर एनडीटीवी ने कहा, अडाणी समूह को ओपन ऑफर लाने से रोका जाए। कानूनी जानकारों का मानना है कि यह मामला अब कानूनी पचड़े में फंस सकता है।

इंडस लॉ के भागीदार Partner at Indus Law रवि कुमार Ravi Kumar ने इस मामले में कहा है कि, वॉरंट को इक्विटी शेयर में बदलने के लिए उसे जारी करने वाली कंपनी से पूर्व सहमति जरूरी नहीं होती। मामला वास्तव में अनुबंध पर निर्भर करता है और किसी भी विवाद का फैसला निर्धारित शर्तों के आधार पर होगा। पॉयनियर लीगल Pioneer Legal के भागीदार शौभिक दास गुप्ता Shaubhik Das Gupta ने कहा,  अगर अधिग्रहण को चुनौती दी गई तो लंबी कानूनी लड़ाई हो सकती है।