News In Brief Government Policies
News In Brief Government Policies

एनडीए ने द्रौपदी मुर्मू को बनाया राष्ट्रपति पद का उम्मीदवार 

Share Us

1131
एनडीए ने द्रौपदी मुर्मू को बनाया राष्ट्रपति पद का उम्मीदवार 
22 Jun 2022
7 min read

News Synopsis

राष्ट्रपति चुनाव Presidential election के लिए एनडीए NDA ने अपने उम्मीदवार का एलान कर दिया है। भाजपा संसदीय बोर्ड  BJP Parliamentary Board की बैठक में द्रौपदी मुर्मू Draupadi Murmu के नाम पर सहमति बन गई है। आपको बता दें कि ओडिशा Odisha की रहने वाली द्रौपदी मुर्मू इससे पहले झारखंड की पहली महिला आदिवासी राज्यपाल Jharkhand's first woman tribal governor भी रह चुकी हैं। उनकी उम्र 64 साल है। भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा BJP president JP Nadda ने मुर्मू के नाम का एलान करते हुए कहा कि इस बार पार्टी नेताओं के बीच राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार के लिए 20 नामों पर चर्चा हुई। 

द्रौपदी मुर्मू अगर यह चुनाव जीतती हैं, तो वे राष्ट्रपति बनने वाली पहली आदिवासी महिला first tribal woman होंगी। उनसे पहले नीलम संजीव रेड्डी Neelam Sanjiva Reddy देश की सबसे युवा राष्ट्रपति the country's youngest President रह चुकी हैं। राष्ट्रपति पद के लिए उम्मीदवार की घोषणा के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी Prime Minister Narendra Modi ने ट्वीट करते हुए कहा कि मुझे भरोसा है कि द्रौपदी मुर्मू हमारे देश की एक महान राष्ट्रपति साबित होंगी। द्रौपदी मुर्मू ने अपना जीवन समाज की सेवा व गरीबों, दलितों तथा हाशिए पर खड़े लोगों को सशक्त बनाने के लिए समर्पित किया है।

राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार के तौर पर द्रौपदी मुर्मू के नाम का एलान होने पर ओडिशा की सत्तासीन पार्टी बीजू जनता दल Odisha's ruling party Biju Janata The party ने भी खुशी जताई है। पार्टी के अध्यक्ष और ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक Odisha Chief Minister Naveen Patnaik ने मुर्मू को बधाई देते हुए कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उनके नाम को लेकर चर्चा की थी और उन्हें इस पर काफी खुशी हुई है। यह ओडिशा के लिए एक गर्व का मौका है।