News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

नवीन पटनायक ने 'ओडिशा फॉर एआई, और एआई फॉर यूथ' पहल शुरू की

Share Us

462
नवीन पटनायक ने 'ओडिशा फॉर एआई, और एआई फॉर यूथ' पहल शुरू की
30 May 2023
5 min read

News Synopsis

ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक Odisha Chief Minister Naveen Patnaik ने सोमवार को राज्य की राजधानी में 'ओडिशा फॉर आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस' और 'आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस फॉर यूथ' पहल की शुरुआत की।

राज्य सरकार ने इस पहल के लिए अंतरराष्ट्रीय प्रौद्योगिकी कंपनियों को शामिल किया है। पहले चरण में पहल को भुवनेश्वर Bhubaneswar, पुरी और कटक Puri and Cuttack में लागू किया जाएगा।

इस अवसर पर बोलते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस Artifical Intelligence में हमारी दुनिया को नया रूप देने और प्रगति को गति देने की अविश्वसनीय क्षमता है।

यह कहते हुए कि उनकी सरकार ने प्रौद्योगिकी-संचालित परिवर्तन पर ध्यान केंद्रित किया है, जो सरकार की 5-टी पहल के प्रमुख घटकों में से एक है, उन्होंने आश्वासन दिया कि यह पहल जनता की डिजिटल साक्षरता को बढ़ाएगी और उन्हें अगली पीढ़ी की कटिंग से परिचित कराएगी।

उन्होंने कहा यह सभी क्षेत्रों में अनुसंधान Research, नवाचार और अनुप्रयोग Innovation and Application को बढ़ावा देने वाला एक पारिस्थितिकी तंत्र भी बनाएगा।

इस सहयोग के लिए राज्य के इलेक्ट्रॉनिक्स और आईटी विभाग और इंटेल इंडिया Department of Electronics & IT and Intel India की सराहना करते हुए उन्होंने सरकार के सभी विभागों को सलाह दी कि वे इन कार्यक्रमों का लाभ उठाएं और अधिकारियों को आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस क्रांति में सबसे आगे रहने के लिए प्रशिक्षित करें।

उन्होंने विश्वास व्यक्त किया कि यह पहल आर्थिक विकास, शासन के परिवर्तन और हमारे नागरिकों और समाज के जीवन की बेहतरी के लिए आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का उपयोग करेगी।

सीएम ने सभी से आह्वान किया कि हमारे युवाओं की असीम क्षमता को अनलॉक करने और भविष्य का निर्माण करने के लिए इस नए अध्याय को अपनाएं जहां आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस हमारे नागरिकों के सशक्तिकरण और हमारे राज्य के समावेशी विकास के लिए एक उपकरण के रूप में कार्य करता है।

इलेक्ट्रॉनिक्स और आईटी मंत्री तुषारकांति बेहरा Electronics and IT Minister Tusharkanti Behera ने प्रौद्योगिकी में राज्य की पहल पर प्रकाश डाला जो ओडिशा को विभिन्न क्षेत्रों में बदल रही है।

उन्होंने कहा कि यह आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस पहल ओडिशा को भारत के राज्यों के बीच शीर्ष लीग में रखेगी।

एआई के लिए ओडिशा इंटेल द्वारा अपने ऐप/साइट पर एआई पर 4 घंटे का मुफ्त कोर्स है। यह भुवनेश्वर, कटक और पुरी में सभी के लिए मुफ्त में खुलेगा और बाद में ओडिशा में सभी के लिए खुला रहेगा, युवाओं के लिए एआई चरण 1 और ओडिशा आदर्श विद्यालयों के 2000 5टी स्कूलों के छात्रों के लिए है।