राष्ट्रीय कौशल विकास निगम ने G20 "भविष्य के काम" प्रदर्शनी में अपनी पहल का प्रदर्शन किया

Share Us

913
राष्ट्रीय कौशल विकास निगम ने G20 "भविष्य के काम" प्रदर्शनी में अपनी पहल का प्रदर्शन किया
24 Apr 2023
6 min read

News Synopsis

राष्ट्रीय कौशल विकास निगम National Skill Development Corporation ने भुवनेश्वर में G20 "फ्यूचर ऑफ वर्क Future of Work" प्रदर्शनी में कौशल विकास, उच्च शिक्षा और अंतर्राष्ट्रीय रोजगार के अवसरों में अपनी परिवर्तनकारी पहलों का प्रदर्शन किया, एक प्रेस विज्ञप्ति में कहा गया।

समावेशी स्किलिंग, री-स्किलिंग, अप-स्किलिंग और मल्टी-स्किलिंग पर ध्यान देने के साथ NSDC को स्किल इकोसिस्टम Skill Ecosystem to NSDC के प्रमुख वास्तुकार के रूप में स्थापित किया गया है, जो भारत की प्रतिभा के लिए घरेलू बाजारों और विकसित वैश्विक बाजार Domestic Markets and Developed Global Markets में पनपने के अवसर पैदा करता है। 

G20 "फ्यूचर ऑफ वर्क" प्रदर्शनी में एनएसडीसी स्टॉल को "फ्यूचर ऑफ अस Future of US" के रूप में थीम दी गई है, जिसमें इसकी पहल की समावेशी प्रकृति पर जोर दिया गया है, जो किसी को भी कहीं भी लाभान्वित करने के लिए डिज़ाइन की गई हैं। एनएसडीसी की पहल के लाभों को मानव कथा के माध्यम से प्रस्तुत करते हुए विभिन्न पृष्ठभूमि और आयु समूहों के विभिन्न लक्षित दर्शकों को पूरा करने के लिए स्टाल डिजाइन की अवधारणा की गई है।

एनएसडीसी के स्टॉल में एनएसडीसी अकादमी NSDC Academy, एनएसडीसी इंटरनेशनल और एनएसडीसी डिजिटल NSDC International and NSDC Digital सहित एनएसडीसी के सभी प्रमुख कार्यक्षेत्रों को प्रदर्शित किया गया है।

एनएसडीसी के सीईओ वेद मणि तिवारी NSDC CEO Ved Mani Tiwari ने कहा हमारे प्रधान मंत्री के विकसित भारत के दृष्टिकोण के अनुरूप विकसित भारत का मार्ग कुशल भारत के माध्यम से आगे बढ़ेगा और यही कौशल भारत मिशन Skill India Mission के बारे में है। भारत का युवाओं को काम के भविष्य के लिए तैयार रहने की आवश्यकता है, क्योंकि प्रौद्योगिकी श्रम बाजार Technology Labor Market को बाधित करती है। मोबाइल प्रौद्योगिकी Mobile Technology, वैश्विक कनेक्टिविटी और इंटरनेट Global Connectivity and the Internet हमें वैश्विक जरूरतों पर विचार करने का अवसर प्रदान करते हैं। यह आवश्यक है, कि हम भारत के लिए इस अवसर को वास्तविकता बनाने के लिए मिलकर काम करें। 

G20 "फ्यूचर ऑफ वर्क" प्रदर्शनी में "फ्यूचर ऑफ अस" स्टॉल का उद्देश्य एनएसडीसी द्वारा स्किलिंग, री-स्किलिंग, अप-स्किलिंग और मल्टी-स्किलिंग के माध्यम से भारत के कार्यबल को तैयार करने में महत्वपूर्ण प्रगति को प्रदर्शित करना है। अपने व्यापक पाठ्यक्रम की पेशकश, अभिनव डिजिटल प्लेटफॉर्म और अंतरराष्ट्रीय रोजगार समर्थन Innovative Digital Platform and International Employment Support के साथ एनएसडीसी तेजी से विकसित हो रहे नौकरी बाजार में सफल होने के लिए भारत की प्रतिभा को सशक्त बना रहा है।

अंत में एनएसडीसी के नवोन्मेषी प्लेटफाॅर्म NSDC's Innovation Platform लोगों के जीवन में बदलाव ला रहे हैं, जो सीखने के अनुरूप समाधान, नौकरी के अवसर और उद्यमशीलता समर्थन प्रदान करते हैं। एनएसडीसी भारत की विविध आबादी के लिए उज्ज्वल भविष्य सुनिश्चित करते हुए शिक्षा, कौशल और काम की दुनिया के बीच की खाई को पाट रहा है।

G20 "फ्यूचर ऑफ वर्क" प्रदर्शनी में "फ्यूचर ऑफ अस" स्टॉल NSDC के समावेशी दृष्टिकोण को दर्शाता है, NSDC अकादमी एक व्यापक मंच है, जो पाठ्यक्रमों की एक विस्तृत श्रृंखला, एंड-टू-एंड प्लेसमेंट तैयारी, उद्योग विशेषज्ञों द्वारा सलाह और आसान छात्र प्रदान करता है। 

640 से अधिक स्किलिंग पार्टनर्स, 50+ फ्यूचरिस्टिक स्किल प्रोवाइडर्स और लगभग 21 मिलियन उम्मीदवारों को प्रशिक्षित करने के साथ अकादमी संभावनाओं का मार्ग है, जो भारत के युवाओं को आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस, बिग डेटा एनालिटिक्स, ब्लॉकचेन, क्लाउड कंप्यूटिंग जैसे अत्याधुनिक क्षेत्रों में करियर के लिए तैयार करती है। साइबर सुरक्षा, इंटरनेट ऑफ थिंग्स, वेब और मोबाइल विकास, वर्चुअल रियलिटी, रोबोटिक प्रोसेस ऑटोमेशन और 3डी प्रिंटिंग।

स्किल इंडिया डिजिटल Skill India Digital एनएसडीसी की एक अन्य पहल एक नागरिक-केंद्रित मंच है, जो कौशल, रोजगार, शिक्षा और उद्यमिता के लिए भारत के प्राथमिक स्रोत के रूप में कार्य करता है। मंच शिक्षा, कौशल और कार्य की दुनिया को जोड़ता है, पाठ्यक्रम, नौकरी और शिक्षुता की सिफारिशों, डिजिटल प्रमाणपत्रों, सत्यापित क्रेडेंशियल्स, फंडिंग समर्थन और बहुत कुछ प्रदान करता है। स्किल इंडिया डिजिटल का उद्देश्य शिक्षा, कौशल और काम की दुनिया के बीच की खाई को पाटना है, जिसमें परामर्श, शिक्षण प्रबंधन प्रणाली, स्व-पुस्तक शिक्षा और उद्योग-संरेखित पाठ्यक्रम शामिल हैं।

एनएसडीसी इंटरनेशनल NSDC International भारत को दुनिया की कौशल राजधानी बनाने के लिए समर्पित है, जो अंतरराष्ट्रीय रोजगार के अवसरों की तलाश करने वाले व्यक्तियों के लिए विशेष प्रशिक्षण कार्यक्रम, नौकरी प्लेसमेंट सहायता, वीजा सहायता, पासपोर्ट सहायता, वित्त पोषण सहायता और पोस्ट-प्लेसमेंट सहायता प्रदान करता है।

एक व्यक्तिगत दृष्टिकोण और भरोसेमंद साझेदारी के साथ एनएसडीसी इंटरनेशनल उम्मीदवारों को विदेश में काम करने की जटिलताओं को दूर करने में मदद करता है, हर कदम पर मूल्यवान संसाधन और मार्गदर्शन प्रदान करता है।