News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

नैसकॉम फाउंडेशन और गूगल ने रूरल वीमेन व्यवसायियों की मदद के लिये स्थापित किये कॉल सेंटर

Share Us

546
नैसकॉम फाउंडेशन और गूगल ने रूरल वीमेन व्यवसायियों की मदद के लिये स्थापित किये कॉल सेंटर
15 Jul 2022
7 min read

News Synopsis

नैसकॉम फाउंडेशन और गूगल Nasscom Foundation and Google ने रूरल वीमेन व्यवसायियों Rural Women Businessmen को अपना कारोबार बढ़ाने में मदद के लिये एक कॉल सेंटर खोला है। इस बारे में नैसकॉम फाउंडेशन की मुख्य कार्यपालक अधिकारी CEO of Nasscom Foundation निधि भसीन Nidhi Bhasin ने बताया कि इस कॉल सेंटर का नाम डिजीवाणी कॉल सेंटर Digivani Call Center है। यह परियोजना शुरू में छह राज्यों हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश, बिहार, हरियाणा और राजस्थान Himachal Pradesh, Uttarakhand, Uttar Pradesh, Bihar, Haryana and Rajasthan में पायलट आधार पर चलायी जा रही है। इसके तहत 20,000 ग्रामीण महिला उद्यमियों तक पहुंचने का लक्ष्य है।

उन्होंने कहा कि डिजिवाणी एक ऐसा स्थान होगा जहां ग्रामीण महिला उद्यमी कॉल कर सकेंगी और अपने लिए उपलब्ध विभिन्न योजनाओं के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकेंगी, जो उन्हें अपने कारोबार को बढ़ाने में मदद कर सकता हैं। कॉल सेंटर सक्रिय रूप से उन ग्रामीण महिला उद्यमियों तक भी पहुंचेगा, जिनके बारे में जानकारी उनके पास उपलब्ध है। निधि ने कहा कि परियोजना का वित्तपोषण गूगल Project funding Google ने किया है और एक साल बाद डिजिवाणी के विस्तार के बारे में निर्णय किया जाएगा।

वहीं दूसरी ओर गूगल इंडिया और दक्षिण-पूर्व एशिया मामलों की उपाध्यक्ष (विपणन) सपना चड्ढा Sapna Chadha ने कहा कि गूगल डॉट ओआरजी गूगल की परमार्थ संस्था है। संस्था ने महिला उद्यमिता को बढ़ावा देने के लिए नैसकॉम फाउंडेशन को 5,00,000 डॉलर का अनुदान दिया है। बता दें कि गूगल समय-समय पर ऐसे काम करती रहती है, जो कि समाज के हित में होते हैं।