नासा के मून मिशन टेस्ट में देरी, रॉकेट में मिली खामियां

Share Us

363
नासा के मून मिशन टेस्ट में देरी, रॉकेट में मिली खामियां
12 Apr 2022
7 min read

News Synopsis

दुनिया world के दिग्गज स्पेस एजेंसी Space Agency नासा NASA के आर्टेमिस 1 Artemis 1 स्पेस लॉन्च सिस्टम मून मिशन टेस्ट Space Launch System Moon Mission Test में कई बार देरी हो चुकी है। अब अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी US Space Agency ने बताया है कि फाइनल टेस्‍ट को मॉडिफाई Modified किया जाएगा। इस प्रकार से इस लांच में और देर होगी। इस नेक्‍स्‍ट-जेनरेशन स्‍पेस लॉन्‍च सिस्‍टम Next-Generation Space Launch System की वेट ड्रेस रिहर्सल Wet Dress Rehearsal का आयोजन नासा पिछले सप्‍ताह से कर रही है।

SLS का मोबाइल लॉन्‍चर प्‍लेटफॉर्म Mobile Launcher Platform इस रिहर्सल में परेशानी की वजह बना है। गौरतलब है कि आर्टेमिस 1 मिशन के जरिए नासा एक बार फ‍िर से इंसान को चंद्रमा पर उतारने के अपने मिशन की शुरुआत कर रही है। नासा की योजना 9 अप्रैल को टेस्‍ट फिर से शुरू करने की थी। एजेंसी ने बताया कि अब यह टेस्‍ट यानी वेट ड्रेस रिहर्सल टेस्टिंग 12 अप्रैल और टैंकिंग के साथ 14 अप्रैल से शुरू होगी। 

नासा ने बयान में कहा है कि इन बदलावों से इंजीनियर्स Engineers को सफलता पाने में मदद मिलेगी। एजेंसी ने बताया है कि इंजीनियरों ने एक हीलियम चेक वॉल्व Helium Check Valve की पहचान की है, जो बेहतर तरीके से काम नहीं कर रहा है। फ्लाइट हार्डवेयर ,Flight Hardware की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए यह बदलाव करना पड़ा है।