News In Brief Career & Jobs
News In Brief Career & Jobs

नारायण मूर्ति ने वर्क फ्रॉम होम के दौरान मूनलाइटिंग पर दी ये सलाह

Share Us

458
नारायण मूर्ति ने  वर्क फ्रॉम होम के दौरान मूनलाइटिंग पर दी ये सलाह
24 Feb 2023
6 min read

News Synopsis

इंफोसिस Infosys के सह-संस्थापक और भारतीय प्रौद्योगिकी उद्योग Co-Founder and Indian Technology Industry में एक प्रमुख व्यक्ति नारायण मूर्ति Narayana Murthy ने युवा पेशेवरों को घर से काम करते समय मूनलाइटिंग Moonlighting के नुकसान के खिलाफ सलाह दी है। एक साक्षात्कार Interview में उन्होंने आगाह किया कि घर से काम करते हुए अतिरिक्त नौकरियां लेने से उत्पादकता में कमी आ सकती है, और किसी भी व्यक्ति के करियर की संभावनाओं को नुकसान पहुंच सकता है।

मूनलाइटिंग या किसी के नियमित रोजगार Regular Employment के अलावा दूसरी नौकरी लेना, कुछ वर्षों में विशेष रूप से गिग अर्थव्यवस्था GIG Economy में अधिक प्रचलित हो गया है। COVID-19 महामारी के कारण बहुत से लोग घर से काम कर रहे हैं, अतिरिक्त काम करने का अवसर बढ़ गया है। मूर्ति ने चेतावनी दी है, कि इसके नकारात्मक परिणाम Negative Consequences हो सकते हैं।

अपने साक्षात्कार में मूर्ति ने कई भूमिकाओं के बीच ध्यान बंटाने के बजाय किसी के प्राथमिक काम पर ध्यान केंद्रित Concentrate करने के महत्व पर जोर दिया। उन्होंने कहा कि मूनलाइटिंग देखने से फोकस और उत्पादकता Productivity में कमी आ सकती है, जो किसी व्यक्ति के करियर की संभावनाओं Career Prospects को नुकसान पहुंचा सकती है।

मूर्ति ने युवा पेशेवरों Young Professionals को दूरस्थ कार्य द्वारा प्रस्तुत अवसरों का लाभ Benefit उठाने की भी सलाह दी। उन्होंने सुझाव दिया कि उन्हें इस समय का उपयोग अपने कौशल Skill को बढ़ाने और अपने प्राथमिक काम पर ध्यान केंद्रित करने के लिए करना चाहिए और वे अपने करियर के लक्ष्यों से विचलित हो सकने वाले अतिरिक्त काम पर लग जाएं।

मूर्ति ने कहा युवा पेशेवरों के रूप में यह महत्वपूर्ण है, कि आप अपनी प्राथमिक नौकरी Primary Job पर ध्यान केंद्रित करें और मूनलाइटिंग के जाल में न पड़ें। इस समय का उपयोग अपने कौशल Skill को बढ़ाने और अपने कैरियर के लक्ष्यों पर ध्यान केंद्रित करने के लिए करें। दूरस्थ कार्य Remote Work अधिक प्रचलित होने के साथ आपके कौशल को विकसित करने और विकसित करने के कई अवसर हैं।

मूर्ति Sculpture की सलाह ऐसे समय में आई है, जब कई पेशेवर घर से काम करते हुए वर्क-लाइफ बैलेंस Work-Life Balance बनाए रखने के लिए संघर्ष कर रहे हैं। काम और व्यक्तिगत जीवन के बीच की सीमाएं तेजी से धुंधली होती जा रही हैं। ऐसे में व्यक्तियों के लिए यह महत्वपूर्ण है, कि वे अपने करियर के लक्ष्यों को प्राथमिकता दें और अतिरिक्त काम से विचलित होने के बजाय अपनी प्राथमिक नौकरी पर ध्यान केंद्रित करें।