News In Brief World News
News In Brief World News

ब्रिटेन के नए वित्त मंत्री बने नधीम जहावी

Share Us

465
ब्रिटेन के नए वित्त मंत्री बने नधीम जहावी
06 Jul 2022
7 min read

News Synopsis

ब्रिटिश प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन British Prime Minister Boris Johnson ने ऋषि सुनक Rishi Sunak की जगह मंगलवार को नधीम जाहवी Nadhim Jahvi को वित्त मंत्री Finance Minister नियुक्त किया है, जिन्होंने पहले जॉनसन के नेतृत्व के विरोध में पद छोड़ दिया था। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, महारानी एलिजाबेथ द्वितीय Queen Elizabeth II ने जाहावी की नियुक्ति को मंजूरी दे दी है। जाहावी पहले शिक्षा सचिव Education Secretary थे।

बता दें इससे पहले ब्रिटेन के वित्त मंत्री ऋषि सुनक और स्वास्थ्य मंत्री साजिद जाविद Health Minister Sajid Javid ने मंगलवार को यह कहते हुए अपने पदों से इस्तीफा दे दिया कि उन्होंने प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन पर विश्वास खो दिया है। जाविद ने कहा कि उन्होंने घोटालों की एक सीरीज के बाद जॉनसन की देश हित में शासन करने की क्षमता पर विश्वास को खो दिया है। उन्होंने कहा कि वह अब विवेकपूर्ण तरीके से शासन नहीं कर सकते। वहीं यूके कैबिनेट चीफ ऑफ स्टाफ स्टीव बार्कले Steve Barclay को नया हेल्थ सेक्रेटरी नियुक्त किया गया है। 

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि 55 वर्षीय जहावी ने प्रतिष्ठित पोलिंग कंपनी यूगॉव YouGov की स्थापना की और 2010 में एमपी बनने से पहले वह लंदन में स्थानीय कंजर्वेटिव राजनीति में सक्रिय थे। जहावी को ब्रिटेन में महामारी के दौरान वैक्सीन योजना Vaccine Plan को लागू करने का श्रेय भी दिया जाता है। दिलचस्प बात यह है कि ऋषि सुनक की तरह जहावी की भी निजी दौलत की नकारात्मक वजहों से चर्चा हुई, जिसमें 2013 में पार्लियामेंट्री खर्चों के सहारे घोड़ों के अस्तबल को गर्म करने का दावा भी शामिल है।