सरसों और सोयाबीन तेल की कीमतों में गिरावट जारी

Share Us

388
सरसों और सोयाबीन तेल की कीमतों में गिरावट जारी
13 May 2022
6 min read

News Synopsis

ग्लोबल मार्केट Global Market के साथ भारत India में खाद्य तेल Edible Oils की कीमतो में गिरावट देखने को मिल रही है। तेल-तिलहन बाजार Oil-oilseeds Market में सोयाबीन दाना एवं लूज Soybean Grain & Loose (तिलहन) एवं सोयाबीन डीगम तेल Soybean Digum Oil और बिनौला तेल Cottonseed Oil के भाव में गिरावट देखी जा रही है।

जबकि साधारण कारोबार के बीच सरसों एवं मूंगफली तेल-तिलहन  Mustard & Groundnut Oil-Oilseeds , सोयाबीन दिल्ली एवं इंदौर Delhi & Indore तथा सीपीओ एवं पामोलीन तेल की कीमतें पूर्वस्तर पर बनी हुई है। इंदौर के संयोगितागंज Sanyogitaganj अनाज मंडी में गुरुवार को मूंग की दाल के भाव में 100 रुपए प्रति क्विंटल की तेजी आई।

बृहस्पतिवार को बाजार सूत्रों ने जानकारी दी है कि मलेशिया एक्सचेंज Malaysia Exchange में लगभग दो फीसदी की गिरावट रही, जबकि शिकॉगो एक्सचेंज Chicago Exchange में 1.5 फीसदी की गिरावट आई है।  सूत्रों ने कहा कि विदेशी एक्सचेंजों Foreign Exchanges में आई गिरावट के बाद स्थानीय तेल-तिलहनों की कीमतों में गिरावट आई है। देशी तेल पहले से ही मंदा चल रहा है, जहां सरसों का भाव सभी खाद्य तेलों में सबसे कम है।