News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

मस्क की ब्रेन इंप्लांट फर्म न्यूरालिंक को ह्यूमन ट्रायल शुरू करने के लिए अमेरिकी मंजूरी मिली

Share Us

367
मस्क की ब्रेन इंप्लांट फर्म न्यूरालिंक को ह्यूमन ट्रायल शुरू करने के लिए अमेरिकी मंजूरी मिली
27 May 2023
7 min read

News Synopsis

एलोन मस्क की ब्रेन इंप्लांट कंपनी न्यूरालिंक Elon Musk's Brain Implant Company Neuralink का कहना है, कि उसे अमेरिकी नियामकों से लोगों में अपने उपकरण का परीक्षण शुरू करने की अनुमति मिल गई है।

कंपनी ने गुरुवार शाम ट्विटर पर यह घोषणा की, लेकिन संभावित अध्ययन के बारे में कोई विवरण नहीं दिया, जो नैदानिक परीक्षणों के अमेरिकी सरकार के डेटाबेस में सूचीबद्ध नहीं था।

खाद्य एवं औषधि प्रशासन Food and Drug Administration के अधिकारी इस बात की पुष्टि या खंडन नहीं करेंगे कि एजेंसी ने मंजूरी दी है, या नहीं, लेकिन प्रेस अधिकारी कार्ली केम्प्लर Press Officer Carly Kempler ने एक ईमेल में कहा कि एफडीए स्वीकार करता है, और समझता है, कि मस्क की कंपनी ने घोषणा की थी।

न्यूरालिंक उन कई समूहों में से एक है, जो तंत्रिका तंत्र को कंप्यूटर से जोड़ने पर काम कर रहे हैं, जिसका उद्देश्य मस्तिष्क विकारों के इलाज में मदद करना, मस्तिष्क की चोटों और अन्य अनुप्रयोगों पर काबू पाना है।

उदाहरण के लिए इस हफ्ते की शुरुआत में स्विट्जरलैंड के शोधकर्ताओं ने जर्नल नेचर Researchers from Switzerland Journal Nature में शोध प्रकाशित किया जिसमें एक प्रत्यारोपण का वर्णन किया गया है, जो मस्तिष्क और रीढ़ की हड्डी Brain and Spinal Cord के बीच संचार को पुनर्स्थापित करता है, ताकि पक्षाघात वाले व्यक्ति को स्वाभाविक रूप से खड़े होने और चलने में मदद मिल सके। Clinicaltrials.gov के अनुसार 30 से अधिक मस्तिष्क या स्पाइन कंप्यूटर इंटरफेस परीक्षण चल रहे हैं।

मस्क - जो ट्विटर के भी मालिक हैं, टेस्ला और स्पेसएक्स के सीईओ हैं, और पिछले दिसंबर में कहा था, कि उनकी टीम नियामकों से उन्हें न्यूरालिंक डिवाइस Neuralink Device का परीक्षण करने की अनुमति देने के लिए कहने की प्रक्रिया में थी।

डिवाइस एक बड़े सिक्के के आकार के बारे में है, और इसे खोपड़ी में प्रत्यारोपित करने के लिए डिज़ाइन किया गया है, जिसमें अति पतली तारें सीधे मस्तिष्क में जाती हैं। मस्क ने कहा है, कि लोगों में पहले दो एप्लिकेशन दृष्टि को बहाल करने का प्रयास करेंगे और उन लोगों की मदद करने की कोशिश करेंगे जो अपनी मांसपेशियों को तेजी से संचालित करने की क्षमता नहीं रखते हैं, डिजिटल उपकरणों का उपयोग करते हैं। उन्होंने यह भी कहा कि उनकी कल्पना है, कि टूटी हुई गर्दन वाले किसी व्यक्ति के लिए मस्तिष्क से संकेतों को रीढ़ की हड्डी में न्यूरालिंक उपकरणों से जोड़ा जा सकता है।

मस्क ने डिवाइस के बारे में पिछले साल के अंत में एक प्रस्तुति देने के बाद वाशिंगटन विश्वविद्यालय में सेंटर फॉर न्यूरोटेक्नोलॉजी के सह-निदेशक राजेश राव Rajesh Rao Co-Director of the Center for Neurotechnology at the University of Washington ने कहा कि उन्हें नहीं लगता कि मस्तिष्क-कंप्यूटर इंटरफ़ेस उपलब्धियों के मामले में न्यूरालिंक अन्य टीमों से आगे है लेकिन उपकरणों में हार्डवेयर के मामले में काफी आगे है।

यह स्पष्ट नहीं है, कि यह उपकरण या इसी तरह के इंटरफेस अंततः कितनी अच्छी तरह काम करेंगे, या वे कितने सुरक्षित हो सकते हैं। इस बिंदु पर न्यूरालिंक के इंटरफ़ेस को अन्वेषणात्मक उपकरण माना जाता है, और नैदानिक परीक्षणों को सुरक्षा और प्रभावशीलता पर डेटा एकत्र करने के लिए डिज़ाइन किया गया है।

इस सप्ताह अपने ट्वीट में न्यूरालिंक ने कहा कि यह अभी तक अध्ययन के लिए प्रतिभागियों की भर्ती नहीं कर रहा है, और जल्द ही अधिक जानकारी प्रदान करेगा।