News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

मुंबई के बिजनेसमैन कपल ने SpiceJet में 1100 करोड़ का निवेश किया

Share Us

189
मुंबई के बिजनेसमैन कपल ने SpiceJet में 1100 करोड़ का निवेश किया
20 Dec 2023
7 min read

News Synopsis

मुंबई स्थित उद्यमी हरिहर महापात्रा और उनकी पत्नी प्रीति ने स्पाइसजेट SpiceJet में 1,100 करोड़ का निवेश करने की योजना का खुलासा किया है, जिससे एयरलाइन में उल्लेखनीय 19% हिस्सेदारी हासिल हो जाएगी। इसके साथ ही एरीज़ अपॉर्चुनिटीज़ फंड 3% हिस्सेदारी रखने के लिए तैयार है, जबकि एलारा कैपिटल वारंट के रूपांतरण के माध्यम से 8% हिस्सेदारी सुरक्षित करेगा, यह कदम पिछले हफ्ते स्पाइसजेट के खुलासे के बाद आया है, जिसमें वित्तीय चुनौतियों और फंडों और उच्च निवल मूल्य वाले व्यक्तियों के संघ से 2,254 करोड़ के निवेश के रूप में एक बहुत जरूरी जीवन रेखा का हवाला दिया गया है।

130 मिलियन तक परिवर्तनीय वारंट और 320.8 मिलियन नए इक्विटी शेयर जारी करने के माध्यम से पर्याप्त निवेश निष्पादित किया जाएगा। स्पाइसजेट के प्रमोटर अजय सिंह SpiceJet Promoter Ajay Singh की मौजूदा शेयरधारिता 56.49% से घटकर न्यूनतम 38.55% हो जाएगी। और वर्तमान में अजय सिंह की 37.9% हिस्सेदारी विभिन्न बैंकों के पास गिरवी है।

उनकी कंपनी की वेबसाइट के अनुसार हरिहर महापात्र और प्रीति महापात्र, महापात्र यूनिवर्सल लिमिटेड Mahapatra Universal Limited के प्रमोटर के रूप में काम करते हैं, जो मुंबई स्थित एक समूह है, जो रियल एस्टेट, बुनियादी ढांचे, परामर्श, उपभोक्ता और खुदरा जैसे विभिन्न क्षेत्रों में काम करता है।

कुल 2,241.5 करोड़ की जुटाई गई पर्याप्त धनराशि स्पाइसजेट के भीतर विभिन्न उद्देश्यों के लिए रखी गई है। इनमें स्रोत पर कर कटौती (टीडीएस), वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी), और भविष्य निधि (पीएफ) जैसे वैधानिक दायित्वों को संबोधित करना शामिल है। इसके अतिरिक्त लेनदारों के साथ बकाया राशि का निपटान करने, ग्राउंडेड विमानों को सेवा में बहाल करने, नए विमानों की खरीद, विमानन टरबाइन ईंधन लागत को कवर करने, कर्मचारियों को मुआवजा देने और सामान्य कॉर्पोरेट गतिविधियों का समर्थन करने के लिए धन आवंटित किया जाएगा।

अजय सिंह ने कहा कि यह निवेश स्पाइसजेट को अपनी क्षमता बढ़ाने, देनदारियों को कम करने और पूंजीगत लागत को कम करने में सशक्त बनाएगा। कि पूंजी निवेश से न केवल पट्टादाताओं और विक्रेताओं में विश्वास पैदा होगा बल्कि एयरलाइन को अधिक स्थिर प्रक्षेप पथ पर भी स्थापित किया जा सकेगा। स्पाइसजेट नए 737 मैक्स विमानों को शामिल करने की सिफारिश करने के लिए बोइंग के साथ बातचीत करने के लिए तैयार है, इनमें से 200 से अधिक विमानों का ऑर्डर दिया गया है।

साझेदारों से महंगी पूंजी पर निर्भरता और समय के साथ ब्याज अर्जित करने वाले टीडीएस और अन्य करों सहित अवैतनिक वैधानिक बकाया से जूझते हुए स्पाइसजेट का लक्ष्य इन बकाया देनदारियों को निपटाने के लिए जुटाई गई पूंजी को तैनात करना है, जिससे ब्याज के बोझ को काफी हद तक कम किया जा सके। कि एयरलाइन वर्तमान में कुल 6,000 करोड़ की अल्पकालिक देनदारियों से जूझ रही है, जिसमें से एक महत्वपूर्ण हिस्से में 550 करोड़ की वैधानिक बकाया राशि और लगभग 4,200 करोड़ की विमान पट्टेदारों की देनदारियां शामिल हैं। कि स्पाइसजेट के भीतर व्यापक पुनर्गठन प्रयासों को सुविधाजनक बनाने के लिए इक्विटी निवेश महत्वपूर्ण है।