देश के सबसे महंगे शहरों में मुंबई और दिल्ली सबसे ऊपर

Share Us

440
देश के सबसे महंगे शहरों में मुंबई और दिल्ली सबसे ऊपर
30 Jun 2022
min read

News Synopsis

देश में भारत की आर्थिक राजधानी Economic Capital of India कहे जाने वाले शहर मुंबई Mumbai अन्य शहरों के लोगों के लिए रहने-खाने की दृष्टि से सबसे महंगा शहर Most Expensive City माना गया है जबकि दिल वालों की दिल्ली Delhi रहने और आवास Living and Housing खर्च के मामले में दूसरे स्थान पर है।

ये दोनों शहर एशिया के 40 सबसे महंगे शहरों में शामिल किए गए हैं। जबकि, ये दोनों शहर वैश्विक शहरों Global Cities की तुलना में किफायती है। दुनिया के 227 शहरों के बीच कराए गए सर्वे में यह बात सामने आई है। मर्सर Mercer के ‘कॉस्ट ऑफ लिविंग सर्वेक्षण Cost of Living Survey 2022’ के मुताबिक, मुंबई 127वीं रैंकिंग के साथ देश में रहने और खाने के मामले में सबसे महंगा शहर है।

वहीं, इस सूची में दिल्ली 155वें, चेन्नई Chennai 177वें और बेंगलुरु Bengaluru 178वें स्थान पर है। सर्वेक्षण में पाया गया कि पुणे 201वीं और कोलकाता Kolkata 203वीं रैंकिंग के साथ देश के सबसे किफायती या कम खर्चीले शहर हैं। वैश्विक शहरों की सूची में ये सभी भारतीय शहर रहन-सहन के मामले में प्रवासियों के लिए सबसे कम लागत वाले स्थानों में से एक मानें गए हैं।

जबकि वैश्विक स्तर पर हांगकांग Hong Kong में रहने के लिए दुनिया के अन्य शहरों की तुलना जेब पर सबसे अधिक भार पड़ेगा। स्विट्जरलैंड का ज्यूरिख Zurich of Switzerland, बासेल और बर्न Basel and Bern, इजराइल का तेल अवीव Tel Aviv of Israel, अमेरिका का न्यूयॉर्क America's New York, सिंगापुर Singapore, जापान का टोक्यो Japan's Tokyo और चीन का बीजिंग China's Beijing भी सबसे खर्चीले शहरों Most Expensive Cities में शामिल  किए गए हैं।

मर्सर की तरफ से यह सर्वेक्षण इस साल मार्च में किया गया था। इस वर्ष की रैंकिंग में पांच महाद्वीपों में फैले 227 शहरों में आवास Housing, परिवहन Transportation, भोजन Food, कपड़े Clothing, घरेलू सामान और मनोरंजन Home Goods and Entertainment समेत 200 से अधिक वस्तुओं की कीमतों को ध्यान में रखा गया है।