News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

मुकेश अंबानी की रिलायंस रिटेल 2.5 अरब डॉलर जुटाने के लिए बातचीत कर रही है: रिपोर्ट

Share Us

289
मुकेश अंबानी की रिलायंस रिटेल 2.5 अरब डॉलर जुटाने के लिए बातचीत कर रही है: रिपोर्ट
02 Sep 2023
min read

News Synopsis

भारतीय अरबपति मुकेश अंबानी Indian Billionaire Mukesh Ambani की रिलायंस रिटेल वेंचर्स सितंबर के अंत तक संभावित स्टॉक मार्केट लिस्टिंग से पहले लगभग 2.5 बिलियन डॉलर जुटाने के लिए वैश्विक निवेशकों के साथ बातचीत कर रही है।

सूत्रों के अनुसार कि 2.5 बिलियन डॉलर का लक्ष्य फंड जुटाना उस संयुक्त 3.5 बिलियन डॉलर के लक्ष्य का हिस्सा है, जो फर्म ने अपने लिए निर्धारित किया है, जिसका एक हिस्सा - 1 बिलियन डॉलर - कतर इन्वेस्टमेंट अथॉरिटी Qatar Investment Authority से आया और पिछले महीने घोषित किया गया था।

रिलायंस ने पिछले महीने कहा कि उसने भारत के सबसे बड़े रिटेलर के लिए 100 अरब डॉलर के मूल्यांकन पर क्यूआईए से 1 अरब डॉलर जुटाए हैं, जिसका परिचालन किराने का सामान बेचने से लेकर इलेक्ट्रॉनिक्स तक है, और इसमें बरबेरी और प्रेट ए मंगर जैसे ब्रांडों के साथ विदेशी साझेदारी शामिल है। सूत्रों ने कहा कि मॉर्गन स्टेनली Morgan Stanley इस प्रक्रिया पर रिलायंस को सलाह दे रहे हैं। मॉर्गन स्टेनली ने टिप्पणी के अनुरोध का जवाब नहीं दिया।

तीनों स्रोतों ने संभावित निवेशकों के नाम बताने से इनकार कर दिया। लेकिन पहले सूत्र ने कहा कि रिलायंस कम से कम दो यू.एस.-आधारित निवेशकों से बात कर रहा था, जबकि अन्य दो स्रोतों ने कहा कि रिलायंस के मौजूदा विदेशी निवेशकों की दिलचस्पी बढ़ रही है, जिसमें कुछ सॉवरेन वेल्थ फंड भी शामिल हैं। निवेश यदि यह साकार होता है, तो पश्चिमी निजी निवेशकों के लिए एक दुर्लभ उज्ज्वल स्थान के रूप में भारत की स्थिति को मजबूत करेगा, जो देश के बिगड़ते आर्थिक दृष्टिकोण और भू-राजनीतिक तनाव के कारण चीन में नए निवेश से कतरा रहे हैं।

2020 में रिलायंस रिटेल Reliance Retail ने केकेआर, सऊदी पब्लिक इन्वेस्टमेंट फंड, जनरल अटलांटिक और संयुक्त अरब अमीरात के मुबाडाला सहित निवेशकों को 10.09% हिस्सेदारी बेचकर 5.71 बिलियन डॉलर जुटाए।

अंबानी ने इस सप्ताह कहा कि उनके 2020 के फंड जुटाने से कारोबार का मूल्य लगभग 52 बिलियन डॉलर हो गया है, और "तीन साल से भी कम समय में खुदरा का मूल्यांकन लगभग दोगुना हो गया है।"

चौथे सूत्र ने कहा कि दो सप्ताह के भीतर रिलायंस फंड जुटाने की दो घोषणाएं होने की संभावना है, और कंपनी का मूल्यांकन उसी के आसपास होगा जिस पर क्यूआईए ने निवेश किया था - लगभग 100 बिलियन डॉलर। कि संभावित $2.5 बिलियन का निवेश कंपनी में 2.5% हिस्सेदारी के बराबर होगा।

अंबानी ने 2019 में कहा कि समूह ने पांच साल में खुदरा कारोबार को सूचीबद्ध करने की योजना बनाई है।

अंबानी की बेटी ईशा अंबानी Isha Ambani खुदरा विस्तार का नेतृत्व करती हैं। रिलायंस रिटेल के पास 18,000 से अधिक रिटेल आउटलेट हैं, लेकिन यह एक बढ़ता हुआ ई-कॉमर्स ऑपरेशन भी है, जहां यह अमेज़ॅन और वॉलमार्ट के फ्लिपकार्ट जैसी कंपनियों के साथ प्रतिस्पर्धा करता है।

रिलायंस रिटेल ने मार्च 2023 में समाप्त वित्तीय वर्ष के लिए 2.6 ट्रिलियन रुपये के राजस्व पर 91.81 बिलियन भारतीय रुपये ($1.11 बिलियन) का समेकित शुद्ध लाभ दर्ज किया।

पिछले साल से रिलायंस रिटेल दर्जनों छोटे किराना और गैर-खाद्य ब्रांडों का अधिग्रहण करके अपने उपभोक्ता व्यवसाय का विस्तार कर रहा है, क्योंकि इसका लक्ष्य यूनिलीवर जैसे विदेशी दिग्गजों को चुनौती देने के लिए पांच साल के भीतर $ 6 बिलियन की वार्षिक बिक्री पैदा करने वाला उपभोक्ता व्यवसाय बनाना है।