JioBook: 15,000 का लैपटॉप उतारने की तैयारी में मुकेश अंबानी, बड़ी कंपनियों को मिलेगी चुनौती

Share Us

456
JioBook: 15,000 का लैपटॉप उतारने की तैयारी में मुकेश अंबानी, बड़ी कंपनियों को मिलेगी चुनौती
03 Oct 2022
min read

News Synopsis

भारत और एशिया India and Asia के दूसरे सबसे अमीर शख्स मुकेश अंबानी Mukesh Ambani एक और बड़ी तैयारी है। उनकी कंपनी रिलायंस जियो Reliance Jio सस्ता लैपटॉप Laptop उतारने की योजना पर काम कर रही है। इसका नाम जियोबुक JioBook रखा गया है और इसकी कीमत मात्र 15,000 रुपए यानी 184 डॉलर होगी। रॉयटर्स ने सूत्रों के हवाले से यह खबर सामने आई है। कंपनी इससे पहले सस्ता स्मार्टफोन जियोफोन JioPhone लेकर आई थी और अब लैपटॉप में भी इस सफलता को दोहराना चाहती है। अभी देश के लैपटॉप मार्केट Laptop Market, में एचपी HP, डेल Dell और लेनोवो Lenovo का दबदबा है। लेकिन रिलायंस के उतरने से इन कंपनियों को कड़ी टक्कर मिलने की उम्मीद है।

रिपोर्ट की मानें तो रिलायंस जियो के लैपटॉप में 4जी सिम लगा होगा। कंपनी ने इसके लिए दुनिया की जानी मानी कंपनियों क्वालकॉम Qualcomm और माइक्रोसॉफ्ट Microsoft का साथ करार किया है। क्वालकॉम इसके लिए चिप टेक्नोलॉजी Chip Technology देगी जबकि माइक्रोसॉफ्ट कुछ एप्स के लिए सपोर्ट देगी। जियो देश की सबसे बड़ी टेलिकॉम कंपनी है। उसके ग्राहकों की संख्या 42 करोड़ से अधिक है। जबकि कंपनी ने जियोबुक के बारे में तत्काल कोई टिप्पणी नहीं की है। सूत्रों की मानें तो स्कूलों और सरकारी संस्थानों Schools and Government Institutions में रिलायंस का लैपटॉप इसी महीने मिल जाएगा।

अगले तीन महीने में इसका कंज्यूमर लॉन्च किया जा सकता है। जियोफोन की तरह इसका भी 5जी वर्जन बाद में आएगा। जियोफोन के पिछले साल लॉन्च किया गया था। यह 100 डॉलर से कम कैटगरी में टॉप सेलिंग स्मार्टफोन Top Selling Smartphone, है। Counterpoint के मुताबिक पिछली तीन तिमाहियों में इसने 20 फीसदी मार्केट पर कब्जा कर लिया है।

 

TWN In-Focus