MPC  बैठक का आयोजन, 0.40 फीसदी तक बढ़ सकती है रेपो दर

Share Us

428
MPC  बैठक का आयोजन, 0.40 फीसदी तक बढ़ सकती है रेपो दर
06 Jun 2022
7 min read

News Synopsis

Repo Rate रेपो दर में एक बार फिर कम-से-कम 0.40 फीसदी की बढ़ोतरी की जा सकती है। देश में तमाम प्रयासों के बाद भी महंगाई Inflation पर लगाम लगता नहीं दिख रहा है। विशेषज्ञों की मानें तो इस बार रेपो दर में 0.40 फीसदी की बढ़ोतरी हो सकती है। आने वाले महीनों में इसमें और वृद्धि का अनुमान Growth Projection है। महंगाई कम होने के संकेत नहीं दिखने के बीच आरबीआई RBI सोमवार से शुरू होने वाली तीन दिवसीय मौद्रिक नीति समिति Monetary Policy Committee (एमपीसी) की बैठक में नीतिगत दरें Policy Rates फिर बढ़ सकती हैं।

बैठक के नतीजे बुधवार को आएंगे। विशेषज्ञों का कहना है कि इस बार रेपो दर में कम-से-कम 0.40 फीसदी की बढ़ोतरी हो सकती है। आने वाले महीनों में इसमें और वृद्धि का अनुमान है। बैंक ऑफ बड़ौदा  Bank of Baroda के मुख्य अर्थशास्त्री Chief Economist मदन सबनवीस Madan Sabnavis का कहना है कि यह बैठक आर्थिक वृद्धि और महंगाई Economic Growth and Inflation पर आरबीआई के आगामी कदमों के लिहाज से महत्वपूर्ण है।

रेपो दर में 0.25-0.35 फीसदी से ज्यादा बढ़ोतरी नहीं होगी। इसकी प्रमुख वजह मई की बैठक में मिला संकेत है, जिसमें एमपीसी रेपो दर MPC Repo Rate में बड़ी वृद्धि के पक्ष में नहीं थी।