News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

मदर डेयरी नागपुर में इकाई स्थापित करने के लिए 400 करोड़ रुपये का निवेश करेगी: नितिन गडकरी

Share Us

585
मदर डेयरी नागपुर में इकाई स्थापित करने के लिए 400 करोड़ रुपये का निवेश करेगी: नितिन गडकरी
05 Jun 2023
7 min read

News Synopsis

पीटीआई की रिपोर्ट के अनुसार पिछले नौ वर्षों में नरेंद्र मोदी सरकार Narendra Modi Government की उपलब्धियों को उजागर करने के लिए एक प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी Union Minister Nitin Gadkari ने मदर डेयरी द्वारा नागपुर Nagpur by Mother Dairy में एक महत्वपूर्ण निवेश की घोषणा की। प्रसिद्ध डेयरी कंपनी ने एक नई परियोजना में 400 करोड़ रुपये निवेश करने का वादा किया है, जिसके लिए सरकार 10 हेक्टेयर भूमि आवंटित करेगी।

पीटीआई की रिपोर्ट में कहा गया है, कि इस परियोजना से दूरगामी लाभ होने की उम्मीद है, क्योंकि इसका उद्देश्य देश भर में डेयरी उत्पादों की बढ़ती मांग को पूरा करना है। नागपुर में मदर डेयरी की प्रस्तावित इकाई स्थानीय किसानों से प्रतिदिन 30 लाख लीटर दूध की प्रभावशाली खरीद के लिए जिम्मेदार होगी। यह विकास न केवल नागपुर के किसानों बल्कि विदर्भ के अन्य जिलों के किसानों पर भी सकारात्मक प्रभाव डालने के लिए तैयार है।

गडकरी ने इस क्षेत्र में इस निवेश के महत्व पर जोर दिया, क्योंकि यह रोजगार के नए अवसर पैदा करेगा और नागपुर और इसके आसपास के क्षेत्रों के आर्थिक विकास Economic Development में योगदान देगा। मदर डेयरी इकाई की स्थापना से न केवल स्थानीय अर्थव्यवस्था को बढ़ावा मिलेगा बल्कि डेयरी किसानों को अपनी उपज बेचने के लिए एक विश्वसनीय बाजार भी उपलब्ध होगा।

मदर डेयरी के साथ साझेदारी करके सरकार डेयरी क्षेत्र Govt Dairy Sector के विस्तार की सुविधा प्रदान कर रही है, और किसानों के कल्याण को बढ़ावा दे रही है। निवेश उच्चतम उद्योग Investment Highest Industry मानकों को पूरा करने वाली अत्याधुनिक सुविधा की स्थापना को सक्षम करेगा। इससे गुणवत्तापूर्ण डेयरी उत्पादों का उत्पादन सुनिश्चित होगा, जिसकी आपूर्ति पूरे देश में की जा सकती है, बढ़ती मांग को पूरा किया जा सकता है, और राष्ट्रव्यापी उपभोक्ताओं को लाभ पहुंचाया जा सकता है।

यह कदम आत्मनिर्भरता को बढ़ावा देने और कृषि क्षेत्र को बढ़ावा देने पर सरकार के फोकस के अनुरूप है। यह किसानों का समर्थन करने और डेयरी उद्योग के विकास और विकास Growth and Development of the Dairy Industry के लिए अनुकूल माहौल बनाने की उनकी प्रतिबद्धता को रेखांकित करता है। यह निवेश न केवल कृषि मूल्य श्रृंखला Agriculture Value Chain को मजबूत करता है, बल्कि डेयरी किसानों की आजीविका को भी बढ़ाता है, और क्षेत्र की समग्र अर्थव्यवस्था को बढ़ावा देता है।

जैसा कि मदर डेयरी इस महत्वपूर्ण निवेश के साथ आगे बढ़ रही है, सरकार आवश्यक सहायता प्रदान करने और व्यवसायों को फलने-फूलने के लिए एक सक्षम वातावरण बनाने के लिए समर्पित है।