यूपी में सबसे ज्यादा इलेक्ट्रिक वाहन, एक्सप्रेस-वे पर बन रहे चार्जिंग स्टेशन

Share Us

378
यूपी में सबसे ज्यादा इलेक्ट्रिक वाहन, एक्सप्रेस-वे पर बन रहे चार्जिंग स्टेशन
21 Jul 2022
6 min read

News Synopsis

पूरे देश में इस वक्त सबसे ज्यादा इलेक्ट्रिक वाहन Electric Vehicles उत्तर प्रदेश Uttar Pradesh में है। जबकि दूसरे स्थान पर इलेक्ट्रिक वाहनों की संख्या दिल्ली Delhi में है। और तीसरे स्थान पर कर्नाटक Karnataka में सड़कों पर इलेक्ट्रिक वाहन दौड़ रहे हैं। केंद्र सरकार Central Government के आंकड़ों के मुताबिक इस वक्त देश में इलेक्ट्रिक वाहनों की संख्या Number of Electric Vehicles 1334385 है। उत्तर प्रदेश में 337180 इलेक्ट्रिक वाहन इस वक्त सड़कों पर दौड़ रहे हैं। दूसरे नंबर पर सबसे ज्यादा इलेक्ट्रिक वाहन दिल्ली में हैं।

दिल्ली में इस वक्त 156393 इलेक्ट्रिक वाहन हैं। देश में इलेक्ट्रिक वाहनों की संख्या के लिहाज से तीसरे नंबर पर कर्नाटक है। देश में 13 लाख से ज्यादा इलेक्ट्रिक वाहन अलग-अलग राज्यों में सड़कों पर चल रहे हैं। इसमें तकरीबन एक चौथाई वाहन सिर्फ अकेले उत्तर प्रदेश की सड़कों पर चलते हैं। देश में बढ़ रहे इलेक्ट्रिक वाहनों की संख्या को देखते हुए केंद्र सरकार ने योजना बनाई है कि राजमार्गों और एक्सप्रेस-वे Highways and Expressways पर चार्जिंग स्टेशन स्थापित किए जाएं, ताकि ये वाहन लंबी दूरी Long Distance तय कर सकें।

दिल्ली से लखनऊ तक साढ़े पांच सौ किलोमीटर लंबे यमुना और आगरा एक्सप्रेस-वे Yamuna and Agra Expressways पर सबसे ज्यादा चार्जिंग स्टेशन Charging Stations स्थापित किए जाने को मंजूरी मिल गई है। भारी उद्योग मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी बताते हैं कि जिस तरीके से देश में इलेक्ट्रिक वाहनों की संख्या बढ़ रही है, उसी लिहाज से उनके चार्जिंग स्टेशंस की संख्या को बढ़ाए जाने की योजनाओं को भी मंजूरी Plans also approved दी जा रही है।

इलेक्ट्रिक वाहन बनाने वाली एक कंपनी के वरिष्ठ अधिकारी Senior Officials का कहना है कि अभी तक ज्यादातर वाहन शहरों में चलने के लिए ही ज्यादा बिक रहे हैं। लेकिन जिस तरीके से केंद्र सरकार की योजनाएं Central Government Schemes हैं उससे एक बात बिल्कुल स्पष्ट हो चुकी है कि आने वाले कुछ दिनों में इलेक्ट्रिक वाहन पूरे देश में राजमार्गों और एक्सप्रेस-वे के रास्ते अलग-अलग स्थानों पर बगैर किसी रुकावट के लंबी दूरी तय कर सकेंगे।