देश में रोजाना 28 करोड़ से अधिक डिजिटल लेनदेन, विकसित देश पीछे

Share Us

369
देश में रोजाना 28 करोड़ से अधिक डिजिटल लेनदेन, विकसित देश पीछे
02 Sep 2022
min read

News Synopsis

भारत India में लगातार डिजिटल लेन-देन Digital Transactions में इजाफा होता नजर आ रहा है, इससे साफ जाहिर है कि ये डिजिटल इंडिया अभियान Digital India Campaign असर है। साथ ही देश के लोगों को  कैशलैस भुगतान Cashless Payments रास आ रहा है। इस मामले में भारत कई विकसित देशों Developed Countries से भी आगे निकल गया है। इलेक्ट्रॉनिक्स और आईटी मंत्रालय Ministry of Electronics and IT ने कहा है कि औसतन 90 लाख से अधिक डीबीटी (डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर) भुगतान प्रतिदिन (वित्त वर्ष 2021-22 में) संसाधित किए जाते हैं। एक दिन में औसतन 28.4 करोड़ डिजिटल लेनदेन होते हैं।

इलेक्ट्रॉनिक्स एवं आईटी राज्य मंत्री राजीव चंद्रशेखर Minister of State for Electronics and IT Rajiv Chandrasekhar ने कहा है कि डिजिटल भुगतान और डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर Direct Benefit Transfer (डीबीटी) के मामले में भारत विश्व गुरु बन गया है , और भारत विकसित देशों को इस दिशा में राह दिखाने के लिए तैयार है। यहां तक कि जर्मनी जैसा विकसित देश भी डिजिटल तरीके से डीबीटी भुगतान के मामले में भारत से पीछे है। मंत्रालय के आंकड़ों के मुताबिक गत वित्त वर्ष 2021-22 में रोजाना 90 लाख से डीबीटी भुगतान किए गए जिससे 9.5 करोड़ लाभार्थियों को फायदा पहुंचा।

मंत्रालय के मुताबिक भारत में रोजाना औसतन 28.4 करोड़ डिजिटल ट्रांजेक्शन Digital Transactions किए जा रहे हैं जो विश्व भर में सबसे अधिक है। डिजिटल ट्रांजेक्शन के मामले में चीन China दूसरे नंबर पर तो अमेरिका USA तीसरे नंबर पर है। मंत्रालय के आंकड़ों की मानें तो गत वित्त वर्ष 2021-22 में रोजाना 90 लाख से डीबीटी भुगतान किए गए जिससे 9.5 करोड़ लाभार्थियों को फायदा पहुंचा। मंत्रालय के मुताबिक भारत में रोजाना औसतन 28.4 करोड़ डिजिटल ट्रांजेक्शन किया जा रहा है जो विश्व भर में सबसे अधिक है।