News In Brief Career & Jobs
News In Brief Career & Jobs

Moonlighting : विप्रो ने कहा हफ्ते में तीन दिन आना होगा ऑफिस, कर्मचारियों की हो चुकी है छटनी

Share Us

378
Moonlighting : विप्रो ने कहा हफ्ते में तीन दिन आना होगा ऑफिस, कर्मचारियों की हो चुकी है छटनी
06 Oct 2022
min read

News Synopsis

Moonlighting : पिछले दिनों मूनलाइटिंग moonlighting विषय काफी चर्चा में रहा है। खबर के मुताबिक मूनलाइटिंग यानी एक साथ दो जगह नौकरी करने को लेकर विप्रो Wipro कंपनी ने लगाम लगाने की तैयारी कर ली है। इसने कर्मचारियों employee को एक ईमेल email भेजकर जानकारी देते हुए कहा है कि हफ्ते में तीन दिन ऑफिस office आना होगा। इस नियम को 10 अक्तूबर से लागू किया जाएगा। इसके साथ ही बुधवार को कार्यालय नहीं खोला जाएगा। ईमेल में कंपनी ने कहा कि इस कदम से टीम की गति बढ़ेगी और जो लोग हाइब्रिड hybrid तरीके से काम कर रहे हैं उनके साथ भी जुड़ाव रहेगा।

पिछले महीने ही विप्रो ने ऐसे 300 कर्मचारियों को निकाल दिया था। इससे पहले आईटी की ही दूसरी कंपनी टीसीएस TCS ने अपने 85 फीसदी कर्मचारियों को कहा था कि वे हफ्ते में तीन बार ऑफिस आएं। जबकि वरिष्ठ अधिकारियों को हफ्ते में 5 दिन ऑफिस आना होगा। कोविड-19 के कारण कंपनियों ने घर से काम करने की मंजूरी दी थी। इसके बाद यह देखा गया कि कर्मचारी एक साथ दो-दो नौकरी कर रहे हैं जिसे मूनलाइट कहा जाता है।

मूनलाइटिंग की बात करें तो, जब कोई कर्मचारी अपनी नियमित नौकरी regular job के साथ ही किसी अन्य कंपनी या प्रोजेक्ट company or project के लिए भी काम करता है तो उसे तकनीकी तौर पर मूनलाइटिंग कहा जाता है। कई लोग बिना कंपनी को जानकारी दिए दूसरी कंपनिया या प्रोजेक्ट के लिए काम करते हैं।