Moody's: चीन से व्यवसाय हटाने की तैयारी में मूडीज, हो सकती है छंटनी

Share Us

284
Moody's: चीन से व्यवसाय हटाने की तैयारी में मूडीज, हो सकती है छंटनी
21 Nov 2022
7 min read

News Synopsis

Moody's: अमेरिका USA की मुख्यालय वाली दिग्गज क्रेडिट रेटिंग फर्म, मूडीज कॉर्प Moody's Corp अपना बिजनेस चीन बंद करने की तैयारी में हैं। वहीं मूडीज ने चीन में चल रहे अपने परामर्श व्यवसाय को बंद करने का निर्णय ले लिया है। इसके अलावा अन्य दफ्तरों में अपने कर्मचारियों की छंटनी Moody's layoffs करने का भी फैसला किया है। द न्यूज इंटरनेशनल की रिपोर्ट की मानें तो, मामले की जानकारी रखने वाले दो विशेषज्ञों ने कहा कि मूडीज कॉर्प देश भर में कई स्थानों पर यूनिट से जुड़े लोगों की छंटनी कर रहा है।

वहीं इसकी जानकारी रखने वाले लोगों ने नाम न छापने की शर्त पर कहा कि मूडीज कॉर्प ने इस हफ्ते चीन में मूडीज एनालिटिक्स का कारोबार Moody's Analytics business बंद करना शुरू कर दिया है। मूडीज के इस फैसले का बीजिंग Beijing, शंघाई और शेन्जेन Shanghai and Shenzhen के 100 से अधिक कर्मचारियों के ऊपर बुरा प्रभाव पड़ा है।

यूरोपियन यूनियन चैंबर ऑफ कॉमर्स European Union Chamber of Commerce की रिपोर्ट के अनुसार मूडीज के इस कदम के पीछे की वजह चीन की शून्य कोविड नीति Zero covid policy और लॉकडाउन lockdown के कारण लगी सख्ती मानी जा रही है। रिपोर्ट के अनुसार मूडीज अपने दफ्तरों को अन्य देशों में शिफ्ट करने की योजना बना रही है।

वहीं हाल ही में, सितंबर में, यूरोपीय संघ European Union के चैंबर ऑफ कॉमर्स ने एक रिपोर्ट जारी की थी कि चीन कम अनुमानित, कम विश्वसनीय और कम कुशल हो गया है, जिसके परिणामस्वरूप कई बहुराष्ट्रीय कंपनियां MNCs अपने परिचालन को चीन से बाहर अन्य बाजारों में स्थानांतरित करने पर विचार कर रही हैं।

यूरोपीय चैंबर ऑफ कॉमर्स के सर्वेक्षण के अनुसार, 50 प्रतिशत पश्चिमी फर्मों ने बताया कि चीन में व्यापार 2021 में पहले के वर्षों की तुलना में अधिक राजनीतिक हो गया था।